RPSC 2nd Grade Answer Key : आरपीएससी सेकंड ग्रेड सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा दे चुके कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है, आज राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आरपीएससी सेकंड ग्रेड सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंसर की जारी होते ही rpsc.rajasthan.gov.in पर कैंडिडेट्रस का ट्रॉफिक बढ़ गया. साइट पर कई कैंडिडेट्स आंसर की देखने के लिए विजिट कर रहे हैं.आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप भी आंसर की को डाउनलोड कर सकते हैं. 


आपको बता दें कि चार विषयों सोशल साइंस, हिंदी, इंग्लिश और संस्कृत की आंसर-की जारी की गई है. यदि कैंडिडेट्स को उत्तर पर कोई आपत्ति है, तो वह अपना ऑब्जेक्शन 22 मार्च से 24 मार्च के बीच ऑनलाइन मोड से दर्ज करवा सकता हैं.


इससे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग ने ग्रुप A, B, C व D  के प्रश्न पत्र जारी किए थे. इन परीक्षाओं का आयोजन  24 दिसंबर से 26 दिसंबर 2022 तक कराया गया था. पेपर लीक के चलते 24 दिसंबर को जो परीक्षा रद्द की गई थी, वह  29 जनवरी 2023 को 28 जिलों में हुई थी.


सबसे खास बात यह है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग की सेकेंड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा में करीब 12 लाख कैंडिडेट्स पंजीयन कराए थे. यह परीक्षा आठ विषयों के लिए आयोजित कराई गई थी. जिसमें कुल 9760 पद हैं. एक्जाम में कोई समस्या न हो इसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने तीन ग्रुप ए, बी व सी बनाए थे. ताकि एक्जाम सरलता से संपन्न हो सकें.


जानें कैसे दर्ज कराएं है आपत्ति 
आरपीएससी से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा के मॉडल पेपर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड हैं. इसलिए ऑब्जेक्शन के लिए मॉडल प्रश्न पत्र के क्रम के अनुसार आपत्ति दर्ज करानी है. साथ ही प्रमाणित पुस्तकों के प्रमाण के साथ आपत्ति दर्ज होगी.साथ ही आपको बता दें कि आपत्ति के लिए एक प्रश्न का 100 रुपए शुल्क रखा गया है. SSO रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर परीक्षा के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर प्रश्नों पर आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे.