RSOS 10th 12th result 2022: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर दिया गया है. शिक्षा संकुल में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने परिणाम जारी किया है. इस दौरान शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान, राजस्थान स्टेट ओपन के निदेशक प्रवीण लेखरा और शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. परिणाम जारी करने के बाद प्रथम दो स्थानों पर रहने वाले परीक्षार्थियों को शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने फोन करके शुभकामनाएं दी. साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. मई-जून 2022 में आयोजित हुई इस परीक्षा में मूल्यांकन का कार्य 27 जुलाई को पूरा हुआ और महज 20 दिन के अंदर ही परिणाम जारी कर दिया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल कक्षा 10वीं का परिणाम 49.97 फीसदी रहा. 10वीं परिणाम में पुरुषों का परिणाम 50.10 फ़ीसदी रहा, तो वहीं, महिला परीक्षार्थियों का परिणाम 49.90 फीसदी रहा. पिछले साल के परिणाम की बात की जाए तो इस साल परिणाम में 12.14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 10वीं कक्षा में महिला वर्ग में जैसलमेर के रहने वाली सरिता सागर और नागौर की लक्ष्मी प्रजापत ने 84.60 फ़ीसदी अंक हासिल करके पहला स्थान प्राप्त किया. 


रुखसार ने 82.20 फीसदी अंक प्राप्त दूसरा स्थान प्राप्त किया. तो वहीं, पुरुष वर्ग में राजसमंद के भरत कुमार ने 83.60 फीसदी अंक हासिल करके पहला स्थान, नागौर के सहीराम ने 80.40 फीसदी अंक हासिल कर दूसरा स्थान प्राप्त किया. प्रथम और दूसरे स्थान पर रहने वाले छात्र-छात्राओं का मीरा और एकलव्य पुरस्कार के लिए चयन हुआ है. प्रथम स्थान प्राप्त को 21 हजार रुपए और दूसरा स्थान प्राप्त को 11 हजार रुपये नगद व प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा.


ये चार नाम एकलव्य पुरस्कार के लिए चयनित
इसी प्रकार इस साल कक्षा 12 का परिणाम 57.60 फीसदी रहा. पुरुषों का परिणाम 58.10 फीसदी और महिला परीक्षार्थियों का परिणाम 57.27 फीसदी रहा. कक्षा 12वीं में राज्य स्तर पर महिला वर्ग में  बीकानेर नापासर की रहने वाली सुनीता सोनी ने 84.20 फीसदी अंक प्राप्त कर पहला स्थान प्राप्त किया. तो जैसलमेर के पाड़ा की रहने वाली आनंदी सोनी ने 84 फ़ीसदी अंक प्राप्त करके दूसरा स्थान प्राप्त किया.


पुरुष वर्ग में बांसवाड़ा के हार्दिक चौधरी ने 90.80 फीसदी अंक प्राप्त करके पहला स्थान और नागौर के सौरभ दिवाकर ने 85.40 फीसदी अंक प्राप्त करके दूसरा स्थान प्राप्त किया. इन चारों ही अभ्यर्थियों का मीरा और एकलव्य पुरस्कार के लिए चयन हुआ है.


इस साल 12 फीसदी से ज्यादा परिणाम अधिक रहा
परिणाम का रिजल्ट जारी करने के बाद शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि "पिछले साल के मुकाबले इस साल 12 फीसदी से ज्यादा परिणाम अधिक रहा है,जो बहुत अच्छी बात है इसके साथ ही लड़के और लड़कियों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, राज्य स्तर पर जहां मीरा और एकलव्य पुरस्कार के स्वरूप पहले 2 स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को 21 हजार रुपये और 11 हजार का नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर परीक्षार्थियों को सम्मानित किया जाएगा. तो वहीं, जिला स्तर पर भी प्रथम स्थान प्राप्त एक महिला और एक पुरुष को भी पुरस्कार स्वरूप 11 हजार रुपये नकद व प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा.


पुर्नमूल्यांकन की डेट भी जल्द आने वाली है. इस लिए जो अभ्यार्थी असफल हुए हैं वो पुर्नमूल्यांकन के लिए आवेदन करने की तैयारी करें.


ये भी पढ़ें- RSOS 10th 12th result 2022: राजस्थान स्टेट ओपन 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित, यहां करें rajasthan.gov.in चेक


ये भी पढ़ें- JEE Advanced 2022 Admit Card: एडमिट कार्ड हुआ जारी, jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें