Jaipur: विश्व पर्यावरण दिवस पर राजधानी जयपुर में पर्यावरण संरक्षण के लिए बडी संख्या में आमजन और विभिन्न विभागों के अधिकारीयों और कर्मचारियों ने दौड़ लगाई. अल्बर्ट हॉल से लेकर गांधी सर्किल तक रन फॉर एनवायरमेंट का आयोजन किया गया. रैली में ऑनली वन अर्थ थीम के तहत पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया, इस दौरान राजस्थान की नई जलवायु परिवर्तन पॅालिसी भी लॉन्च की गई, प्रदूषण का डाटा कलेक्ट करने के लिए मोबाइल यूनिट का उदघाटन कर उन्हें उदयपुर और जोधपुर के लिए रवाना किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अवसर पर युवाओं को संदेश दिया गया कि बदलते हालात के कारण पृथ्वी पर उत्पन्न हो रही पर्यावरण संबंधि समस्याओं को दूर किया जाए और विकास की आड़ में हो रहे पर्यावरण के अंधाधुंध दोहन को खत्म कर धरती को सुरक्षित बनाने कि पहल करें. रैली को मंत्री प्रताप सिंह खचरियावास ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान मुख्य सचिव उषा शर्मा कहा कि हम राजस्थान के लिए तय की जा रही मजबूत नीतियों को बेहतर तरीके से जमीन पर उतारेंगे.


हाल ही में पर्यावरण विभाग की जिम्मेदारी संभालने वाले पर्यावरण सचिव शिखर अग्रवाल ने कहा कि हम नई नीतियों को ज्यादा संवेदनशील बना रहें हैं.  इस अवसर पर हेड ऑफ पॅारेस्ट फोर्स डीएन पांडे ने कहा कि पर्यावरण आम आदमी से जुड़ा मुद्दा है, इसके संरक्षण के लिए हम सबकों मिलकर पहल करनी होगी.


पूर्व में तय कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को बतौर मुख्य अतिथी कार्यक्रम में  शामिल होना था लेकिन वे कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाये, जबकि प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी  उदयपुर में बाड़ेबंदी में मौजूद होने के कारण कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाये बावजूद इसके पर्यावरण रैली में आम आदमी ने पूरे जोश के साथ भाग लिया.