Jaipur: वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के तहत 8वीं ट्रेन जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से बुजुर्गो को लेकर रामेश्वरम धाम के लिए रवाना हुई. ट्रेन को देवस्थान विभाग की मंत्री शकुंतला रावत ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. ट्रेन को रवाना करने से पहले मंत्री ने इसमें यात्रा करने वाले सीनियर सिटीजन यात्रियों से बातचीत की और उनसे फीडबैक लिया. ये ट्रेन दक्षिण भारत के रामेश्वरम धाम के गई. जिसमें 1050 सीनियर सिटीजन यात्री को सरकार ने इस योजना के तहत भेजा है. सभी यात्री रामेश्वरम धाम के दर्शन कर तीर्थ यात्रा से 7 दिन बाद वापस लौटेंगे. जयपुर के दुर्गापुरा स्टेशन पर आज रवाना हुई इस ट्रेन में जयपुर से 900 यात्री सवार हुए. उन्होंने अपना नंबर देकर लोगों को आश्वस्त किया कि अगर कोई भी समस्या आए तो आप मुझे फोन कर सकते है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वरिष्ठ तीर्थजन यात्रा योजना के तहत प्रदेश के 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को देवस्थलों का भ्रमण करवाया जा रहा है. इनमें से 18 हजार यात्रियों को ट्रेन से और 2000 यात्रियों को हवाईजहाज से यात्रा करवाई जा रही है. ये ट्रेन दुर्गापुरा से रवाना होकर वनस्थली (टोंक) पहुंची. जहां से 150 यात्रियों का जत्था इस ट्रेन में बैठा. ट्रेन को रवाना करने के बाद मंत्री ने बताया कि इससे पहले सरकार अब तक 7 ट्रेनों से यात्रियों को देश में अलग-अलग जगहों पर धार्मिक यात्रा करवा चुका है. और उनसे जब वापस आने पर फीडबैक लिया था तो उन्होंने सरकार की ओर से की गई व्यवस्थाओं को बेहतर बताया. 


रावत ने बताया कि सरकारी की ओर से हर ट्रेन में ट्रेन प्रभारी, अनुरक्षक और डॉक्टर की टीम की उपलब्ध सुनिश्चित की गई है, ताकि किसी भी तरह की इमरजेंसी होने पर यात्री इनसे संपर्क कर सके. उन्होंने कहा कि यात्रा में लॉटरी की मुख्य सूची में चयनित यात्रियों को ही अभी हम आमंत्रित कर रहे है. उनमें से जो यात्री नहीं आ पा रहे है उनकी जगह हम रिजर्व लिस्ट वालों (वेटिंग वालों) को मौका देंगे.