SMS Hospital News: सरकारी अस्पतालों में रक्तदाताओं को मोटिवेट करने और रक्तदान के बाद रिफ्रेशमेंट के लिए सरकार ने राशि 25 से बढ़ाकर 50 रूपए कर दी, लेकिन प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में ही अभी तक 50 रूपए का रिफ्रेशमेंट रक्तदाताओं को मिलना शुरू नहीं हो सका. अभी भी उन्हें 25 रूपए का ही रिफ्रेशमेंट दिया जा रहा है. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में रोजाना बड़ी संख्या में ऑपरेशन होते हैं. किसी भी सर्जरी या ऑपरेशन के लिए रक्त की जरूरत पड़ती है. इसके लिए अस्पताल में ही अस्पताल प्रशासन की ओर से किसी रिश्तेदार या परिचित के ब्लड की आवश्यकता होने पर वहां रक्तदान करने के लिए कहा जाता है.


रक्तदान के बाद उन्हें रिफ्रेशमेंट भी दिया जाता है. अभी सरकार की ओर से उन्हें 25 रूपए का ही रिफ्रेशमेंट दिया जा रहा है, जबकि सरकार की ओर से रिफ्रेशमेंट के लिए 50 रूपए की राशि निर्धारित कर दी गई है.


एसएमएस अस्पताल ब्लड बैंक में रक्तदाताओं को दिए जा रहे रिफ्रेशमेंट को लेकर एसएमएस अस्पताल में सीनियर प्रोफेसर एंड हेड आईएचटीएम डॉ भीम सिंह मीणा ने कहा कि सरकार की ओर से राशि तो बढ़ा दी गई है. इसके लिए हमारी ओर से मांग भी की गई थी, लेकिन अभी तक टेंडर नहीं होने से रक्तदाताओं को अभी तक हम रिफ्रेशमेंट में बढ़ोत्तरी नहीं कर पाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही टेँडर होने पर 50 रूपए का रिफ्रेशमेंट शुरू कर दिया जाएगा.

एसएमएस अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजन ही नहीं कई रक्तदाता स्वैच्छा से भी यहां ब्लड डोनेट करने आते हैं. सरकार की ओर से जिस मंशा के साथ रिफ्रेशमेंट की राशि बढ़ाने का फैसला लिया गया, लेकिन उस मंशा के साथ अभी तक लागू ही नहीं हो पाया.