Soamwar Upay, Monday Remedies : 29 अप्रैल 2024 को दिन सोमवार वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि है. इस दिन काफी शुभ संयोग बन रहे है. हिंदू धर्म में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माना जाता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा बरसती है, तो आइए हम आपको सोमवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताते हैं, जिससे धन, कर्ज, रिश्ते और सेहत से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाती है.


सोमवार के दिन भगवान शिव की कृपा पाने के लिए आप सोमवार का व्रत भी रख सकते हैं. इस दिन पूरे दिन व्रत रखने से आपके कई रुके हुए कार्य भगवान शिव की कृपा से पूर्ण हो जाते हैं. अगर आप पूरे दिन व्रत नहीं रख सकते हैं तो दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन कर सकते हैं.



सोमवार को सफेद वस्तु का करें दान 


दान को हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है. सोमवार के दिन आप किसी जरूरतमंद को भोजन, कपड़े या धन दान कर सकते हैं. बता दें कि सोमवार के दिन जरूरतमंदों को चावल, दही, सफेद कपड़ा, मिश्री, दूध और दूध से बनी चीजें और सफेद मिठाई का दान करना बहुत शुभ माना जाता है.


सोमवार को करें विशेष पूजा शिव की बरसेगी कृपा


बता दें कि सोमवार के दिन महादेव की कृपा पाने के लिए विशेष पूजा करनी चाहिए. इस दिन भगवान शिव को दूध, बेल पत्र, फूल और फल चढ़ाना शुभ माना जाता है. आप शिवलिंग के सामने दीपक या अगरबत्ती भी जला सकते हैं.


सोमवार के दिन शिवालय में शिवलिंग पर बिल्व पत्र, अक्षत, चंदन, धतूरा और आंकड़े का फूल चढाएं. इससे भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होकर मनोकामना पूरी करते हैं. वहीं भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग, नारियल का पानी चढ़ाना वर्जित माना गया है. जिन लोगों का विवाह नहीं हो पा रहा है या विवाह में समस्या आ रही है उन्हें सोमवार के दिन शिव की पूजा करें.