Jaipur: देश के हैंडबॉल के इतिहास में किसी भी भारतीय हैंडबॉल टीम ने पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया. अंडर-20 बालिका टीम ने मार्च में अल्माटी (कजाकिस्तान) में 16वीं जूनियर एशियन वुमन हैंडबॉल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्ल्ड चैंपियनशिप स्लोवेनिया में 22 जून से 3 जुलाई तक हुई. आज सुबह भारतीय टीम नई दिल्ली पहुंची, जहां ओलम्पिक भवन में भारतीय ओलम्पिक संघ के महासचिव राजीव मेहता और कोषाध्यक्ष डॉ. आनंदेश्वर पांडे ने टीम का स्वागत किया.


यह भी पढ़ें- टीना डाबी के पहले पति IAS अतहर आमिर ने शेयर की इंगेजमेंट की फोटो, टूटे लाखों लड़कियों के दिल


राजस्थान राज्य हैंडबॉल संघ के मानद सचिव यश प्रताप सिंह ने बताया कि भारतीय टीम में राजस्थान से वर्षा जाखड़ और पूजा कंवर शामिल रही जबकि टीम की कोच राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् की हैंडबॉल कोच मनीषा राठौड़ थी. वर्षा और पूजा भी राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् द्वारा जयपुर में संचालित महिला हैंडबॉल अकादमी की खिलाड़ी हैं. दोनों ही खिलाड़ियों ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में प्रभावी प्रदर्शन किया. इससे पहले यह दोनों ही खिलाड़ी जयपुर में 2019 में हुई एशियन यूथ महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं.
भारतीय टीम की भावना शर्मा वर्ल्ड चैंपियनशिप में सर्वाधिक गोल करने वाली 32 खिलाड़ियों में तीसरे स्थान पर रही. वहीं भारतीय टीम की जस्सी 16वें स्थान पर रही. भावना ने टूर्नामेंट में कुल 58 गोल किये. जबकि जस्सी ने 40 गोल किए. यह दोनों ही खिलाड़ी हिमाचल प्रदेश स्थित मोरसिंघी हैंडबॉल नर्सरी की हैं.


भारतीय टीम पूल ए में नीदरलैंड, जापान और स्लोवाकिया के साथ थी. पूल में सभी मैच हारने के बाद के पोजीशन मैचों में भारत को गुएना और अर्जेंटीना से हार का सामना करना पड़ा तथा भारत ने ईरान और चिली को हराते हुये 26वां स्थान हासिल किया. टूर्नामेंट में कुल 32 टीमें भाग लिया. यश प्रताप सिंह ने बताया कि वर्षा जाखड़, पूजा कंवर व मनीषा राठौड़ का आगामी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के दौरान स्वागत किया जाएगा.


यह भी पढ़ें- हाय भगवान! ये लड़के 'गूगल' पर ये क्या-क्या सर्च करते हैं? पढ़ें खुलासा


अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.