Success Story : उत्तर प्रदेश के बलिया के इब्राहिमाबाद के रहने वाले श्यामबाबू गरीब परिवार में पैदा हुए. पिता किराने की दुकान चलाते थे. श्याम बाबू की 5 बहनें और एक बड़े भाई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रानीगंज के श्री सुदिष्ट बाब इंटर कॉलेज से 2005 में 12वीं पास करने के बाद यूपी पुलिस में सिपाही के पद पर श्मामबाबू की पहली नौकरी लगी. कड़ी ड्यूटी के बाद वक्त बचता तो वो ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ ही पीसीएस की तैयारी करते.


आखिरकार  श्मामबाबू की मेहनत रंग लाई और साल 2016 मार्च में पीसीएस का प्री के बाद सिंतबर में मेन्स का एग्जॉम दिया. जिसका रिजल्ट 2018 में आया. 10 दिंसबर 2018 को  श्मामबाबू का इंटरव्यू हुआ और उन्हे 52वीं रैंक मिली. 


14 साल तक हेड कॉस्टेबल रहे श्मामबाबू अब एसडीएम हो चुके थे. जिस दिन  श्मामबाबू का रिजल्ट आया था वो रोजाना की तरह अपनी ड्यूटी पर थे. डिप्टी एसपी ने उन्हे चाय लाने भेजा था.


इस समय  श्मामबाबू के पास मैसेज आया जिसमें उन्हे पीसीएस परीक्षा पास करने की जानकारी मिली. चाय के साथ जब  श्मामबाबू डिप्टी एसपी के सामने आए तो बहुत सादगी से बताया कि सर मैं एसडीएम बन गया हूं.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  श्मामबाबू की बात सुनकर डीएसपी ने  श्मामबाबू को सैल्यूट किया. कुछ 6 कोशिशों के बाद  श्मामबाबू को ये कामयाबी मिली थी. इंटव्यू में  श्मामबाबू ने किस सवाल का क्या जवाब दिया था, चलिए बताते हैं आपको...


अभी आप क्या कर रहे हैं-कॉस्टेबल के पद पर तैनात हूं.
पढ़ाई कहां तक की है- प्राचीन इतिहास में परास्नातक हूं
ग्रेजुएशन में क्या सब्जेक्ट थे- प्राचीन इतिहास, राजनीति शास्त्र और मनोविज्ञान
ट्रैफिक सिपाही किसी की भी गाड़ी को रोक देता है - ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर ही गाड़ी रोकी जाती है, किसी गलत मंशा से गाड़ी नहीं रोकी जाती.
पुलिस में बीट सिस्टम क्या है- बीट सिस्टम बंद नहीं हुआ है, कोतवाली के बड़े इलाके को बीट में अलग- अलग बांटकर दरोगा और सिपाहियों की तैनाती होती है.
अगला कुंभ कहां होगा- प्रयागराज
कुंभ कहां- कहां होता है- उज्जैन, प्रयागराज, हरिद्वार और नासिक
जिन चार जगहों पर कुंभ होता है वहां कौन कौन सी नदियां हैं- हरिद्वार में गंगा, उज्जैन में शिप्रा, नासिक में गोदावरी और प्रयागराज में गंगा-यमुना- सरस्वती का संगम
अशोक और अकबर में से कौन महान शासक था- दोनों परिस्थितियों के अनुसार महान बताये जाते हैं.
प्रयागराज में किस अभियान के तहत पेंटिग हो रही है- पेंट माई सिटी
आम जनता और पुलिस के बीच दूर क्यों हैं- सोशल मीडिया के चलते बदलाव आया है लेकिन अभी भी ग्रामीण इलाकों में दूरी है.
अगर आप डिप्टी एसपी के पद पर हों तो कैसे इस दूरी को कम करेंगे-सर्किल के थानों को निर्देश देंगे कि सिर्फ घटना होने पर ना जाएं, बल्कि लोगों से हालचाल लेते रहें.
भारत का सबसे नया राज्य कौन सा है- तेलंगाना जो साल 2014 में बना
एसडीएम का मतलब- सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट होता है.