Jaipur: कोरोना के खतरों के बीच टीम इंडिया साउथ अफ्रीका (South Africa) की जमीं पर कदम रख चुकी है. आज से सेंचुरियन में बेस्ट का टेस्ट बैटल शुरू होने वाला है लेकिन इस बीच टीम इंडिया (Team India) के सामने कई चुनौतियां है जिसे पार पाना बेहद कठिन होने वाला है. मसलन टीम इंडिया के अंदरूनी हालात क्या है और क्या टीम इंडिया एकजुट है. ऐसे कुछ सवाल है जो करोड़ों फैंस के साथ टीम मैनेजमेंट को भी परेशान कर रहे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज से सेंचुररियन में पहले टेस्ट का आगाज हो रहा है लेकिन मैच से एक दिन पहले कुछ ऐसा हुआ जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Captain Virat Kohli) नदारद रहे और अकेले कोच राहुल द्रविड़ आए द्रविड़ को टीम में मिस्टर कुल की संज्ञा प्राप्त है लेकिन जिस अंदाज में पत्रकार के सवाल  पर द्रविड़ ने अपना आपा खोया इससे साफ जाहिर हो जाता है कि टीम में कुछ भी बैलेंस नजर नहीं आ रहा है.


यह भी पढ़ें- REET अभ्यर्थियों के समर्थन में आए सचिन पायलट, सीएम गहलोत को लिखा पत्र, दिया यह सुझाव


टीम इंडिया की सीरीज पर एक नजर
भारत और साउथ अफ्रीका कुल तीन टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले जायेंगे.
सीरीज आज से शुरू होगी और 15 जनवरी, तक खेली जाएगी.
पहला टेस्ट: 26 से 30 दिसंबर सेंचुरियन में खेला जाएगा.
दूसरा टेस्ट 3 से 7 जनवरी तक जोहांसबर्ग में खेला जाएगा.
तीसरा और अंतिम टेस्ट 11 से 15 जनवरी तक केपटाउन में होगा. 


यह भी पढ़ें- बच्चों की वैक्सीन पर सीएम गहलोत का ट्वीट, कहा- मुझे प्रसन्नता हैं कि पीएम ने हमारी मांग को स्वीकार कर घोषणा की


साउथ अफ्रीका में भारत का टेस्ट मैच में रिकॉर्ड खराब है. आज तक भारतीय टीम अफ्रीकी जमीं पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. सेंचुरियन में इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड काफी शानदार है. वहीं भारतीय टीम ने इस मैदान पर खेले दोनों टेस्ट में हार का सामना किया है. द्रविड़ के सामने अफ्रीका में दोहरी चुनौती है. एक तो टीम इंडिया को एकजुट करना और दूसरा नया इतिहास रचना. द्रविड़ के सामने लिमिटेड ओवर में टीम के प्रदर्शन को सुधारने की चुनौती होगा. जहां टीम की स्थिति काफी नाजुक दिखाई देती है फिर भी टीम इंडिया में अभी भी सुपरस्टार खिलाड़ियों की भरमार है.


टीम इंडिया के संभावित 11 खिलाड़ी (टेस्ट)
केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे/श्रेयस अय्यर, रविचंद्रन अश्विन ऋषभ पंत, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, इशांत शर्मा/जसप्रीत बुमराह