EMM Negative Blood Group: गुजरात के राजकोट में रहने वाला एक 65 वर्षीय व्यक्ति को पिछले साल हृदय की सर्जरी के लिए रक्त की आवश्यकता थी, लेकिन डॉक्टर मरीज के ब्लड ग्रुप का पता नहीं लगा पाए. उपचार के दौरान,यह पता चला कि मरीज का एक दुर्लभ रक्त प्रकार था - ईएमएम नेगेटिव (EMM Negative). सामान्य तौर पर,चार प्रकार के रक्त समूह होते हैं- ए, बी,ओ,या  एबी, जिसमें 42 प्रकार के सिस्टम होते हैं,जैसे ए,बी,ओ,आरएच और डफी. 375 प्रकार के एंटीजन भी होते हैं, जिनमें EMM अधिक होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - आपके फार्ट से लग सकती है आग, होती है एटम बम बनाने जितनी एनर्जी, पढ़ें अनसुने फैक्ट्स


डॉक्टर यह जानकर हैरान रह गए कि उनका ब्लड ग्रुप अनोखा है और उन्हें अहमदाबाद रेफर कर दिया. लेकिन वहां भी,डॉक्टरों को उसके रक्त समूह से मेल खाने वाला कोई व्यक्ति नहीं मिला. बताया गया है कि पुरी दुनिया में वह 10वां व्यक्ति पाया गया है जिसका ईएमएम नेगेटिव ब्लड ग्रुप पाया गया है. 



इस ब्लड ग्रुप के लोगों के शरीर में ईएमएम हाई-फ्रिक्वेंसी एंटीजन की कमी होती है. इस ब्लड ग्रुप के लोग न खून दान कर सकते हैं और न किसी से ले सकते हैं.सूरत स्थित समर्पण ब्लड डोनेशन सेंटर के फिजिशियन डॉक्टर सन्मुख जोशनी ने कहा कि इस व्यक्ति को खून की जरूरत है ताकि दिल की सर्जरी की जा सके क्योंकि उन्हें हाल ही में दिल का दौरा पड़ा था. लेकिन सर्जरी के लिए खून नहीं मिल पा रहा है.



इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन (ISBT) ने इस रक्त समूह का नाम ईएमएम निगेटिव इसलिए रखा है, क्योंकि इसमें EMM नहीं होता. EMM लाल रक्त कोशिकाओं में एंटीजन होता है. इसके अलावा भी दुनिया में गोल्डेन ब्लड (Golden Blood) के नाम से एक ऐसा ब्लड ग्रुप पाया गया है जो सिर्फ 43 लोगों में पाया गया हैं. सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब इन लोगों को ब्लड की जरूरत होती पर इस खून की कमी होने के कारण इनका इलाज नहीं हो पाता.