Good News: अभी ज्यादा दिन नहीं हुए जब नींबू ने सबके दांत खट्टे कर दिये थे. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को नींबू टक्कर देता नजर आ रहा था. आए दिन सोशल मीडिया पर भी नींबू के मीम्स छाए हुए थे. थोक मंडियों में नीबूं के दाम 400 रुपए तक पहुंच गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मी का मौसम शुरु होते ही नींबू के दामों में हुई बढ़ोतरी ने देशभर में हंगामा मचा दिया था. खासतौर पर रमजान और नवरात्र पर शिकंजी या शर्बत का स्वाद नींबू की कीमतों ने कड़वा कर दिया था. लेकिन अच्छी खबर ये है कि अब दिल्ली की सबसे बड़ी मंडी में नींबू के दाम कम हो गए हैं. रिटेल में या बाजारों में नींबू का जो दाम चल रहा है उससे कई गुना सस्ता नींबू दिल्ली की सबसे बड़ी थोक मंडी आजादपुर में मिल रहा है. 


आजादपुर मंडी में पिछले कुछ दिनों से मंडी में नींबू का रेट 150 रुपए प्रति किलो से 170 रुपए प्रति किलो तक चल रहा है. ज्यादातर मात्रा 150 से 160 रुपए प्रति किलो वाले नींबू की है. इस मंडी से दिल्ली समेत आसपास के शहरों में नींबू भेजा जाता है. आजादपुर सब्‍जी मंडी में बाजार के मुकाबले नींबू इतना सस्‍ता मिल रहा है कि इसकी बचत में हफ्ते भर की सब्‍जी आ जाएगी.


मंडी व्यापारियों का कहना है कि डीजल के दाम बढ़ने के चलते सब्जियों और खासकर नींबू के दामों में बढ़ोत्तरी हुई. कई व्‍यापारियों से होकर जाने, ट्रांसपोर्ट आदि का खर्च और लेबर का पैसा, दुकान का खर्च होने के चलते कारोबारियों ने दाम बढ़ा दिए हैं. वहीं रमजान, नवरात्र और ऊपर से गर्मी का मौसम होने के कारण नींबू की खपत भी एकदम से बढ़ी है. लिहाजा नींबू के दाम आसमान पर पहुंच गये  लेकिन इसमें अब कमी देखने को मिल रही है.


आपको बता दें राजस्थान में कई इलाकों में तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. बीकानेर, बाड़मेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, जालौर, पाली, नागौर जिलों में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट है. वहीं बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक जिलों में लू चलने का यलो अलर्ट है. 


ऐसे में बढ़ती गर्मी में अब नीबूं की शिकंजी खूब पिए और गर्मी से राहत पाएं. क्योंकि तपती गर्मी में नींबू पानी ही सहारा होता है जो ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है वही नींबू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल होते हैं जो गर्मी में शरीर को बचाने में मदद कर सकते हैं. तो अब बिना पैसे की चिंता किए, पीएं शिकंजी और रहें तरोताजा.


ये भी पढ़ें: सूर्य ग्रहण नहीं इस बार ब्लैक है "मून", जानें टाइमिंग