Periods Pain: किसी भी महिला के लिए सबसे कठिन दिन होते है पीरियड्स के, ऐसे समय में पेट के निचले हिस्से में होने वाला दर्द एक ओर जहां बहुत तकलीफ देता है.  वहीं दूसरी और मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन पैदा करने लगता है. पीरियड के समय महिलायें सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी कमजोर होने लगती हैं. ऐसे समय में महिलाओं के लिए जो चीज उन्हें आराम दें वहीं सबसे कारगर दवाई मानी जाती है.आज हम आपको बताने जा रहे है माहवारी में होने वाले असहनीय दर्द के कम करने के अचूक उपाय जो देंगे आपको दर्द से साथ और दूर करेंगे मूड स्विंग्स की समस्या को भी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डाइट 


पीरियड के दिन बाकी दिनों से बेहद अलग और बोझिल होते हैं. ऐसे में इस समय आपका शरीर भी अंदरूनी तौर पर कमजोर होता हैं. इस दौरान आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप पीरियड्स के दर्द से गुजर रही हैं तो इस दौरान गर्म पानी में थोड़ी सी अदरक का जूस और निम्बू  मिलाकर  कर पीने से बहुत आराम मिलता है. आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी हल्दी और काली मिर्च का पाउडर भी मिला सकती हैं.


गुड़ खाना भी फायदेमंद है


गुड़ में अच्छी खासी मात्रा में आयरन पाया जाता हैं , इसलिए पीरियड्स में गुड़ खाना भी फायदेमंद है और इस दौरान हो सके तो खाने के साथ गुड़ जरूर खायें. आप चेन तो इसमें थोड़ा सा सौंफ मिला सकती हैं. गुड़ खाने से शरीर को आइरन तो मिलता ही है साथ ही आपकी मीठा खाने की क्रेविंग्स भी शांत होती है.


पाइनएप्पल 


पीरियड्स के दौरान पाइनएप्पल खाने से पेटदर्द और पीरियड क्रैपिंग में आराम मिलता है. आप अगर  पाइनएप्पल काट करके ना खाना चाहें तो उसकी स्मूदी बनाकर पी सकती हैं.


गर्म पानी 


पीरियड्स के दौराम गर्म या गुनगुना पानी पीना आपको दर्द से राहत दे सकता है. जहां तक हो कोशिश करें कि गर्म पानी , ग्रीन टी या हल्दी वाला दूध पीये। इससे पेट की क्रैपिंग कम होती है. 


योग 


पीरियड के दिनों में योग करना आपके लिए बेहतर होगा. योग आपको दर्द से तो रहत देगा ही साथ ही आपके तनाव को भी काम करेगा।  पीरियड के समय  ध्यान रहें की ज्यादा हार्ड आसान ना करें जितना हो सकें सरल आसान करें. 
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)


यह भी पढ़ें - Fitness Tips: अगर चाहते है नरगिस फाखरी जैसा फिगर तो इस समय करें योग,मिलेगा बेस्ट रिजल्ट