Pollution: प्रदूषण हानिकर पदार्थों की मौजूदगी है जो पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह पानी, हवा, और मिट्टी में हो सकता है.  प्रदूषण के कई स्रोत हैं, जिनमें उद्योग, वाहन, कृषि, और घरेलू गतिविधियां शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़े- दिवाली में एक्ट्रेस पूजा हेगड़े ने सेट किया ग्लैमरस ट्रेंड, खूबसूरत लुक पर फैंस फिदा


ये है कुछ वायु शोधक पौधों के नाम और उनके कार्य हैं:


अरेका पाम: इसे लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है. यह पौधा फॉर्मलाडेहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को हवा से सोख लेता है और स्वच्छ ऑक्सीजन देता है. घर में 
ऑक्सीजन के लिए कंधे की ऊंचाई तक के 4 एरिका पाम के पौधे लगायें और इसकी पत्तियों को रोज साफ करें.


स्नेक प्लांट: इसे मदर-इन-लाव्स टॉन्ग भी कहा जाता है. यह पौधा रात में कार्बन डाइऑक्साइड को सोख लेता है और ऑक्सीजन छोड़ता है, इसलिए इसे बेडरूम में रखने की सलाह दी जाती है.


स्पाइडर प्लांट: यह पौधा फॉर्मलाडेहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को हवा से सोख लेता है. इसे घर में कहीं भी रखा जा सकता है.


मनी प्लांट: यह पौधा फॉर्मलाडेहाइड और बेंजीन जैसी जहरीली गैसों को हवा से सोख लेता है. इसे घर में कहीं भी रखा जा सकता है, लेकिन इसे सीधी धूप से बचाना चाहिए.


क्रिसमस कैक्टस: यह पौधा बेंजीन और ट्राइक्लोरोइथाइलीन जैसी जहरीली गैसों को हवा से सोख लेता है. इसे घर में कहीं भी रखा जा सकता है, लेकिन इसे सीधी धूप से बचाना चाहिए.


इनके अलावा भी कई अन्य वायु शोधक पौधे हैं. अपने घर के लिए सही वायु शोधक पौधे का चयन करते समय, अपने घर के आकार और प्रकाश की स्थिति को ध्यान में रखें.


वायु शोधक पौधों को नियमित रूप से पानी दें और उनकी पत्तियों को धूल से मुक्त रखें. ऐसा करने से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पौधे आपके घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने में प्रभावी ढंग से काम करें.


यह भी पढ़े- केंद्रीय मंत्री शेखावत ने CM गहलोत की सात गारंटियों पर साधा निशाना , कहा- जनता सरकार की गारंटी में नहीं फंसेगी