Phulera : फुलेरा में उत्तर पश्चिम रेलवे भारत स्काउट और गाइड के तत्वाधान में स्काउट ड्रेन में चार दिवसीय प्रशिक्षण और जांच शिविर आयोजित किया जा रहा है. शिविर में स्काउट गाइड को पाठ्यक्रम के अनुसार प्राथमिक चिकित्सा, स्ट्रेचर बनाना, कैंप क्राफ्ट के तहत टेंट लगाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षक रोवल लीडर प्रियांशु माथुर ने बताया कि शिविर में मौजूद सभी स्काउट गाइड को कैंफायर में अपनी कलाओं का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा. साथ ही सांभर लेक झील स्थित शाकंभरी माता में हाइकिंग के लिए ले जाया जाएगा जहां उन्हें खोज चिन्ह और सिटी के संकेत का अभ्यास कराया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही ऐतिहासिक धरोहरों से परिचित कराया जाएगा. प्रशिक्षक रोवर लीडर प्रियांशु माथुर, रविंद्र सेन, स्काउट मास्टर घनश्याम कुमावत, खुबिराम मीना और गाइड कैप्टन शशि बैरवा स्काउट गाइड्स को लर्निंग बाए डूइंग (Learning by doing method) से प्रशिक्षित किया. 


यह भी पढ़ें : कोटा में बदमाशों ने दिनदहाड़े युवक पर किया हमला, हुआ अधमरा


स्काउट गाइड इसी माध्यम से अपना प्रशिक्षण प्राप्त करते है. स्काउट गाइड पेट्रोल सिस्टम से अपनी-अपनी टीम के साथ शिविर में विभिन्न गतिविधियों को सीख रहे है और साथ ही उनका अभ्यास भी कर रहे है. शिविर के दूसरे दिन स्काउट गाइड अनुमान लगाना, दिशाबोध के लिए कैम्पस का उपयोग सिखाने के लिए सांभर झील स्थित शाकम्भरी माता में हाइकिंग के लिए जायेंगे. 


जहां वे खोज के चिन्हों, सिटी के संकेत का अभ्यास करेंगे और ऐतिहासिक धरोहरों से परिचित होंगे. सांयकाल कैंप फायर में स्काउट गाइड्स अपनी कलाओं का प्रर्दशन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से करेंगे. शिविर के सफल संचालन में स्काउट मास्टर पवन सेन, अशोक कुमार, नंदकिशोर, कृष्णावतार, राजेंद्र सैनी, दिनेश, कपिल, राहुल और रामवीर अपनी सेवाएं दे रहे है. 


Reporter : Amit Yadav


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें