Kite Flying : पतंग प्रेमियों के लिए जबरदस्त खबर निकल कर सामने आई है. जिसके बाद मकर सक्रांति पर पतंगबाजी से पहले ही मूड बन जाएगा. दरअसल अगर पतंगबाजी के दिन हवा भी साथ दे देती है, तो उससे अच्छा सोने पर सुहागा क्या होगा. इस साल कुछ ऐसा ही रहने वाला है. हर साल की तरह इस साल भी 14 जनवरी को ही पतंगबाजी की जाएगी हालांकि कई जगहों पर दान पुण्य 15 जनवरी को किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल 14 जनवरी को पतंगबाजी के लिए मौसम अनुकूल रहेगा. दिन में अच्छी धूप खिलने के साथ ही आसमान बिल्कुल साफ रहेगा. हवा भी पूरा साथ देगी. हवा का डायरेक्शन ईस्ट-साउथ दिशा में रहेगा. ऐसे में इस खबर से पतंग प्रेमियों के चेहरे खिल उठेंगे.


मौसम विभाग के अनुसार सुबह-शाम सर्दी थोड़ी ज्यादा हो सकती है. 14 जनवरी से ही मौसम विभाग ने शीतलहर चलने का अनुमान जताया है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान तापमान में कोई ख़ास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. 12-13 जनवरी को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में बादल देखने को मिलेंगे, लेकिन जयपुर और उसके आसपास मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. 


पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते मौसम पलटी मारेगा 13 जनवरी देर शाम तक पश्चिमी विक्षोभ का असर ख़त्म होने पर एक बार फिर सर्दी के सितम तेज ही जाएंगे. 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति से राज्य में एक बार वापस एक नया शीतलहर का दौर शुरू होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान उत्तर भारत से बफीर्ली हवाएं चलेगी और तापमान गिरने लगेंगे. हालांकि मकर संक्रांति पर दिनभर मौसम साफ रहेगा. साथ ही दिन का अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच बना बने रहने का अनुमान है, जो पंतगबाजी के लिए सबसे बेहतर है.


ये भी पढ़ें-  


किरोड़ीलाल मीणा को बीजेपी ने दी खुली छूट, पूर्वी राजस्थान में बड़ा दांव लगाने की तैयारी, ये है रणनीति


बीजेपी-कांग्रेस को सबक सिखाने फिर आ रही है RLP, 200 सीटों पर देगी टक्कर- हनुमान बेनीवाल