general knowledge Trending Quiz : क्विज आधुनिक बढ़ाई का एक अहम टूल बन कर उभर रहा है. ये एक ऐसी प्रणाली है, जिसकी मदद से प्रतिभागी बहुत कम वक्त में अपनी जीके को तैयार कर लेते हैं. ऐसे में हम भी आपके लिए ट्रेंडिंग क्विज के कुछ उपयोगी सवाल लेकर आए हैं, जो आपका करियर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 - भारत में कौन सी नदी धरती के नीचे बहती है?
जवाब 1 - सरस्वती नदी जमीन के नीचे बहती है.


वाल 2 - कौन सी नदी उल्टी बहती है?
जवाब 2 - नर्मदा नदी उल्टी बहती है. देश की अधिकतर नदियां वेस्ट टू ईस्ट बहती हैं जबकि नर्मदा नदी पूर्व से पश्चिम की तरफ बहती है और अरब सागर में गिरती है.



सवाल 3 - भारत की सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी है?
जवाब 3 - भारत की सबसे खतरनाक मिसाइल का नाम है अग्नि-5.


सवाल 4 - वह कौन है, जिसकी 4 टांगे होती है पर वह चल नहीं सकता?
जवाब 4 - टेबल और कुर्सी वो चीज हैं, जिसकी 4 टांगे हैं पर वे चल नहीं सकते.



सवाल 5 - ऐसी कौन सी चीज है, जो पैदा समुद्र में होती है लेकिन रहती घर में है?
जवाब 5 - दरअसल, नमक वो एकमात्र ऐसी चीज है, जो पैदा समुद्र में होता है लेकिन रहता घर में है.


सवाल 6 - वो कौन सा जीव है, जो पानी में रहने के बावजूद कभी पानी नहीं पीता?
जवाब 6 - बता दें कि वो जीव और कोई नहीं बल्कि मेंढक (Frog) है, जो पानी में रहने के बावजूद कभी पानी नहीं पीता है. 



सवाल 7 -  मनी प्लांट को घर की किस दिशा में रखना चाहिए?
जवाब 7 -  वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को घर में रखना अत्यंत शुभ माना जाता है. इसके अनुसार, मनी प्लांट को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए. मनी प्लांट के लिए घर की दक्षिण-पूर्व दिशा सबसे अनुकूल मानी जाती है. मनी प्लांट का संबंध शुक्र ग्रह और देवी लक्ष्मी से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसे शुक्रवार के दिन लगाना विशेष रूप से शुभ माना जाता है. मनी प्लांट की बेल को हमेशा ऊपर की ओर बढ़ने देना चाहिए और इसे जमीन पर नहीं फैलने देना चाहिए. अगर मनी प्लांट सूख जाए तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. साथ ही, पश्चिम और पूर्व दिशा में भी मनी प्लांट लगाने से बचना चाहिए. जब मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा जाता है, तो यह घर में समृद्धि और सौभाग्य लाता है, जबकि इसे उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो सकता है.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.