Vastu Tips : होलिका दहन के दिन जब नकारात्मकता का नाश करने के लिए होलिका को जलाया जाता है. ऐसे दिन ज्योतिष के अनुसार इन चीजों का दान बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर घर में सुख समृद्धि प्रभावित होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तेल
होली या होलिका दहन के दिन तेल का दान शुभ नहीं माना जाता है. ऐसा करने पर शनि देव नाराज होते हैं. वैसे तो शनि मुक्ति के लिए सरसों के तेल का दान किया जाता है लेकिन होलिका दहन पूर्णिमा के दिन होतो हा ऐसे में इस दिन तेल का दान ना करें. इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है.


कपड़े
होलिका दहन के दिन किसी को कपड़ों का दान ना करें. ऐसा करने पर घर की खुशहाली जा सकती है. अपने पहनें हुए कपड़ें इस दिन किसी को ना दें. अगर किसी को कपड़े दान करने भी हैं तो नए कपड़ें दान करें. 


रूपए
होली के दिन किसी को भी उधार ना दें और ना ही किसी को रूपयों का दान दें. वहीं होलिका दहन की रात पर किसी को भी पैसे ना दें. माना जाता है ऐसा करने पर घर की आर्थिक स्थिति खराब होती है.


सुहाग का सामान
होलिका दहन के दिन नकारात्मता हावी रहती है. इस दिन कभी भी सुहागिन स्त्री को सुहाग की या श्रृंगार की चीजों का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर पति को नुकसान हो सकता है.


बर्तन
होली के दिन लोहे या स्टील के बर्तनों का दान ना करें ये आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है. होली या होलिका दहन पर कभी भी किसी को गिफ्ट में भी स्टील ना दें. अगर आप चाहें तो सोने का दान कर सकते हैं.


सफेद चीज
होलिका दहन या होली के दिन कभी भी सफेद चीज का दान ना करें. ऐसा करने पर धन और वैभव के देवता शुक्र नाराज  हो जाते हैं.  साथ ही चंद्रमा दोष भी लग सकता है . साथ ही इन दोनों दिन दूध या चावल का दान भी ना करें.


कांच
होली पर होलिका दहन पर कभी भी किसी गिफ्ट देते वक्त कांच का सामान ना दें. ऐसा करने पर रिश्तों में समस्या आ सकती है. घर पर झगड़े हो सकते हैं.