Baba Neem Karoli: उत्तराखंड के नैनीताल की खबसूरत वादियों में बसा है  नीब करोली बाबा का कैंची धाम. जिसके लिए कहा जाता है की यह जाने से ही व्यक्ति के सभी दुख दूर होने लगते हैं. नीम करोली बाबा के लाखों भक्त हैं, जिनमें कई देशी तो कई विदेशी भी शामिल हैं.अभी कुछ दिन पहले ही क्रिकेटर विराट कोहली पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा बेटी वमिका के साथ वृंदावन में स्थित नीब करोली आश्रम पहुंचे  और नीम करोली बाबा की समाधि के दर्शन किए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भक्त मानते हैं बाबा को हनुमान का अवतार
आपको बता दें की नीब करोली बाबा के भक्त उन्हें हनुमान जी का अवतार मानते हैं.  नीब करोली बाबा की  गिनती 20वीं सदी के महान संतों और दिव्य शक्तियों वाले संतों में की जाती है. आपको यह जानकर अचरज होगा की बाबा नीब करोली ने  108 हनुमान मंदिर बनवाए हैं साथ ही वे खुद भी बजरंगबली के बहुत बड़े भक्तों में से माने जाते हैं. इतना ही नहीं बाबा के चमत्कार की कई सारी कहानियां भी सुनी जाती है. 


कौन है नीम करोली बाबा 


बाबा नीब करोली का वास्तविक नाम लक्ष्मीनारायण शर्मा था. वे  उत्तर प्रदेश के अकबरपुर स्थित एक एक गांव में 1900 के आसपास जन्मे थे. उसके बाद किशोरावस्था में ही वे घर छोड़कर साधू का जीवन जीने लगे. ऐसे कहा जाता है की उन्होंने अपनी तपस्या नीब करोरी नाम के स्थान पर प्रारम्भ की थी.


1964 में की थी कैंची धाम की स्थापना 


आपको बता दें की नीब करोली बाबा का मुख्य आश्रम नैनीताल के कैंची धाम में स्थित है. वहीं वृंदावन में भी उनका आश्रम है. 1964 में बाबा नीब करोली ने कैंची धाम की स्थापना की थी. ऐसी मान्यता है की नैनीताल के पंतनगर में स्थिति उनके आश्रम में अगर कोई भक्त मुराद लेकर जाता है तो उसकी मुराद जरूर पूरी होती है.


बाबा नीम करोली की प्रचलित कहानियां 


बाबा नीब करोली के चमत्कार की कई कहानियां प्रचलित है. एक कहने यह भी हैं की  एक बार उनके भंडारे में घी कम पड़ गया था. जिसके बाद उन्होंने कहा कि नदी से पानी ले आओ और फिर उन्होंने इसे घी में बदल दिया. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि एक भक्त को गर्मी से बहुत परेशान देखकर उन्होंने बादल बुला लिए थे. बाबा नीब करोली के चमत्कारों पर एक किताब भी लिखी गयी हैं जिसका नाम है मिराकल ऑफ लव.


स्टीव जॉब्स से लेकर जुकरबर्ग तक हैं भक्त 


बाबा नीम करोली के भक्त केवल भारत में ही नहीं हैं बल्कि विदेशों में भी मौजूद है. जिनमे मुख्य रूप से अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स, स्टीव जॉब्स और मार्क जुकरबर्ग शामिल है. इतना ही नहीं ये सभी लोग बाबा के कैंची धाम आकर उनकी समाधी के दर्शन कर चुके हैं. ऐसा बताय जाता है की जब जुकरबर्ग फेसबुक बेचने को लेकर कन्फ्यूजन में थे तब स्टीव जॉब्स ने उन्हें कैंची धाम जाने को कहा था. यह तक की स्टीव जॉब्स को एप्पल के लोगो का आइडिया बाबा के कैंची धाम आने के बाद आया था. आपको बता दें की सेब बाबा का सबसे प्रिय फल भी है. 


यह भी पढ़ें : Rajsamnd: सचेत-परंपरा बिखेरेंगे राजसमंद में सुरों का जादू,पहली बार होगा संगीत का भव्य आयोजन