Virat Nagar: जयपुर के विराटनगर स्थित पावटा पंचायत समिति सदस्यों ने विधायक इंद्राज गुर्जर को ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम समस्याओं का समाधान करवाने एवं अधिकार देने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा. पंचायत समिति सदस्यों ने ज्ञापन में बताया कि राजस्थान राज्य पंचायती राज संस्थाओं का संस्थापन राज्य है तथा यहां की पंचायत राज संस्थाएं बहुत सशक्त है लेकिन, पंचायती राज की त्रिस्तरीय व्यवस्था के महत्वपूर्ण अंग पंचायत समिति सदस्य/ डायरेक्टर का निर्वाचन 5 वर्ष के कार्यकाल लिये होता है, लेकिन उनका प्रधान के मतदान के बाद महत्व व औचित्य शून्य हो जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में राजस्थान प्रदेश के पंचायत समितियों के हजारों पंचायत समिति सदस्य को अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास एवं मतदाताओं को किसी भी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने का अधिकार भी नहीं है. पंचायत समिति सदस्यों को किसी भी प्रकार के प्रशासनिक व वित्तिय अधिकार नहीं मिले है, वो मात्र पंचायत समिति की साधारण सभा, बैठक की कोरम पूर्ति करने के संसाधन मात्र होते हैं और ये बैठक भी 6 माह में पंचायत समिति प्रधान द्वारा एक बार ही आयोजित की जाती है.


पंचायत समिति सदस्यों ने बताया कि पंचायत सदस्य का निर्वाचन क्षेत्र सरपंच के निर्वाचन क्षेत्र से बड़ा होता है तथा कई ब्लॉक में दो-तीन ग्राम पंचायतों की आबादी आती है. इन समस्त समस्याओं व तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए, प्रदेश के हजारो पंचायत समिति सदस्यों के द्वारा एक बैनर तले संगठित होकर विभिन्न मांगो व दायित्वों का चिन्हीकरण किया गया है. 


ये रही प्रमुख मांगे
सदस्यों ने मुख्यमंत्री के नाम दिये ज्ञापन में मांग की है कि हर पंचायत समिति सदस्य को सांसद विधायक की तरह अपने क्षेत्र का विकास करने के लिए विशेष बजट आवंटित किया जाना चाहिए और ग्राम पंचायत द्वारा करवाए जाने वाले विकास कार्यों की मॉनिटरिंग इत्यादि का प्रभावी अधिकार पंचायत समिति सदस्यों के पास होना चाहिए. इस अवसर पर प्रधान पूजा चौधरी, उपप्रधान राजेंद्र सिंह टीटू, भांकरी पंचायत समिति सदस्य ओमवती धनखड़, मण्डा प्रियंका यादव्र, पांछूडाला अनिल वाल्मीकि, टोरडा संत लाल मीणा, वीर तेजाजी नगर गुड्डी देवी, रामपुरा नरेंद्र गुर्जर, बडऩगर संतोष देवी, खेलना मीना देवी, ठीकरीया मुकेश देवी सहित सभी पंचायत समिति सदस्य मौजूद रहें.


Reporter - Amit Yadav


यह भी पढ़ें: डेगाना के पन्ना लाल ने चित्र कला में लहराया परचम, कई राष्ट्रीय पुरस्कार कर चुके हैं अपने नाम