Viratnagar, Jaipur News: जयपुर के विराटनगर के पावटा कस्बे के राम मैरिज गार्डन में सामाजिक मुद्दों एवं आगामी सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर सैनी समाज की बैठक आयोजित हुई. बैठक सामूहिक विवाह व समाज की कुर्तियों को लेकर बैठक में चर्चा की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामूहिक विवाह समिति अध्यक्ष रामसिह सैनी बताया कि समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन हर वर्ष आयोजित किए जा रहे हैं. समाज ने न सिर्फ दहेज जैसी कुप्रथा पर सफलता पाई बल्कि सामाजिक आर्थिक भेद, अमीरी - गरीबी को भी मिटाया. इतना ही नहीं समाज शादी में होने वाले मितव्यय फिजूलखर्ची पर भी रोक लगाने का संदेश दे रहा है. 


अब क्षेत्र में समाज के कई गांवों के अमीर-गरीब हर तबका अपने बेटे-बेटियों में धूमधाम से करते हैं. इस तरह समाज में बीते कई सालों से दहेज प्रथा पूरी तरह बंद करने की कोशिश की जा रही है. इस वर्ष बसंत पंचमी पर अधिक से अधिक जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे. 


 इसका सबसे बड़ा फायदा ये हुआ कि समाज में एकता बढ़ने के साथ आर्थिक संपन्नता भी आएगी. समिति सचिव रामनिवास सैनी कहना है कि पहले समाज के लोगों को अपनी बेटे-बेटियों की शादी करने के लिए जमीन/प्लॉट आदि बेचना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है. सामूहिक विवाह सम्मेलन में शादी करने से दहेज लेन-देन पर रोक लगने से अब समाज के लोग दहेज के बचे पैसों से बच्चों की अच्छी पढ़ाई, अच्छी परवरिश, उन्नत खेती में खर्च कर रहे हैं. 


ओम प्रकाश सैनी एडवोकेट बताया कि सामूहिक विवाह कराने का सबसे बड़ा लाभ यह हुआ कि समाज में बेटियां को अब बोझ नहीं समझा जाता है. इस मौके पर रामेश्वर सैनी, रामसिंह पाथराण, देवकरण सैनी, बलराम सैनी, शिंभू दयाल सैनी, खयालीराम सैनी, सरदार मल सैनी, सज्जन सैनी, हजारी लाल सैनी, कैलाश सैनी, बाबूलाल सैनी आदि समाज बंधु उपस्थित रहे. 


Reporter- Amit Yadav