Jaipur News: जिला प्रभारी सचिव सुधांश पंत ने जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली. जिसमें फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा करने के साथ अफसरों से कहा की जब भी कोई अधिकारी निरीक्षण करने के लिये जाये तो वह स्वयं के विभाग की योजनाओं के साथ-साथ अन्य विभाग की योजनाओं का भी निरीक्षण करें. मीटिंग में सबसे ज्यादा फोकस शुद्ध के लिए युद्ध को लेकर रहा. पंत ने कहा की टारगेट को बढाया जाए, साथ में जिन खाद्य पदार्थों की सैम्पल रिपोर्ट फेल हो गयी है उनके दोबारा सैम्पल लेकर जांच की जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिलावटखोरों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुये सैम्पल की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये. उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ हर व्यक्ति को मिले. इसके लिए शत-प्रतिशत लोगों का पंजीयन कराये. ई-औषधि सॉफ्टवेयर के माध्यम से रियल टाइम बेसिस पर दवाईयों की उपलब्धता के बारे में जिला स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों को भी मालूम होना चाहिए. इसके लिये संबंधित अधिकारी को पासवर्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिये. प्रभारी सचिव ने निरोगी राजस्थान के तहत चयनित किये गये ग्रामीण और शहरी स्वास्थ्य मित्रों को विभाग द्वारा परिचय पत्र जारी करने के निर्देश दिये. जिससे वे क्षेत्र में जाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकें. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि जिले में योजना के तहत पात्र परिवारों को नवाचार करते हुये पंजीकरण बढ़ाया जाना चाहिए.


उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत किस राशि वर्ग में कितने मरीज लाभान्वित हो रहे है उनकी सूची तैयार करने के निर्देश दिये. पंत ने महात्मा गांधी अग्रेजी माध्यम विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट ली. जिस पर संबंधित अधिकारी ने बताया कि जिले में 197 विद्यालय को इस योजना के माध्यम से जोड़ दिया गया है. उन्होंने पालनहार योजना के तहत निर्धारित श्रेणी के अलावा विशेष श्रेणी में प्राप्त हुये प्रकरणों को निस्तारण करवाने के निर्देश दिये. जन सूचना पोर्टल पर 115 विभागों की अपलोड की गई 328 योजनाओं से संबंधित जानकारी को नियमित रूप से अपडेशन करवाने के निर्देश दिये.


ये भी पढ़ें- Tonk: जयपुर-कोटा फोरलेन पर भीषण हादसा, 13 घायल, ट्रक से टकराई यात्रियों से भरी बस, कोटा से जा रही थी हरिद्वार


इन्दिरा रसोई योजना के तहत संचालित रसोईयों का नियमित रूप से निरीक्षण और गुणवत्ता जांचने के निर्देश दिए. इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने और मनरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार दिये जाने के लिये निर्देश दिए. बैठक में कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, नगर निगम ग्रेटर आयुक्त महेन्द्र सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) दिनेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अशोक कुमार शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) शंकर लाल सैनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) बीरबल सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व) अमृता चौधरी सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.