Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आने वाले दिनों में  मूसलाधार बारिश से लोगों के राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग की ओर से जारी जानकारी में बताया गया है कि आने दिनों में प्रदेश में  बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं है.

 

1 अगस्त के बाद अब जाकर मौसम खुला है. प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. पूर्व में विभाग की ओर से यह अनुमान जारी किया गया था कि आगामी दो सप्ताह तक प्रदेश के सभी इलाकों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है.

 

राजस्थान में मानसून  इस बार काफी मेहरबान रहा है. मानसून का सीजन राजस्थान में 25 जून को शुरू हुआ था . जुलाई माह में अलग-अलग जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होती रही. इसके बाद 1 अगस्त से प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू हुआ. लगातार डेढ़ महीने तक प्रदेश के सभी जिलों में भारी बारिश का दौर जारी रहा. 

 

पूर्व राजस्थान के कई जिले ऐसे थे, जहां बाढ़ तक के हालात बन गए हैं. कई गांव और कॉलोनियां पानी से लबालब भर गईं. मौसम विभाग के अनुसार इस बार सामान्य से 61 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. प्रदेश में सामान्य बारिश का आंकड़ा 412.8 MM है, जबकि इस बार 12 सितंबर तक 664.4  MM बारिश हो चुकी है. अधिकतर जिलों में सामान्य से कई प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई.

 

मौसम विभाग के अनुसार यूपी के ऊपर बना डिप्रेशन आज कमजोर होकर सुस्पष्ट होकर कम दवाब का क्षेत्र बन गया है. इसके आने वाले 12 घंटो में और कमजोर होने की संभावना है.  प्रदेश के अधिकांश भागों में आज से ही बारिश से राहत मिल सकती है. 

 

वहीं भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग में बादल के गरजने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 14 से लेकर 17 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में केवल छोटे स्थानों पर हल्की बारिश और अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

 

जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में आने वाले 4 से 5 दिन मौसम शुष्क रहेगा. केवल छोटे स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!