Rajasthan Weather Update: प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है, इसी के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र ने दिन और रात के लिए उष्ण तीव्र हीट वेव/लू की चेतावनी जारी की है. प्रदेश का तापमान रिकॉर्ड बना रहा है.वहीं प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. नौतपा का आज चौथा दिन है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बाड़मेर में 49.3 डिग्री सेल्सियस
मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने कहा, पिछले 24 घंटों में राजस्थान के अधिकतर भागों में हीट वेव और सीवियर हीट वेव दर्ज़ की गई हैं. अधिकतम तापमान फलोदी और बाड़मेर में दर्ज़ किया गया है. 



बाड़मेर में 49.3 डिग्री सेल्सियस और फलोदी में 49.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज़ किया गया. अगले 24 घंटों में दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट शुरू होगी. 



29-30 मई तक राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी. 31 मई से उत्तरी राजस्थान में तेज हवाएं और कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. आंधी बारिश की ये गतिविधियां 1 और 2 जून को भी राजस्थान के कुछ इलाकों में जारी रहेगी.



तापमान 47 डिग्री के करीब 
सूर्य देवता इन दिनों प्रदेश भर में गर्मी का कहर बरपा रहे हैं.ऐसे में सरहदी जिले जैसलमेर में एक बार फिर हीट वेव का दौर शुरू हो चुका है.ऐसे में तापमान 47 डिग्री के करीब जा पहुंचा है.आसमान से आग बरसने वाली धूप ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया.गर्म हवाओं ने थपेड़ो के चलते सड़के सुन्नी पड़ गई है.जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से निकल रहे हैं.




 रेड अलर्ट जारी किया
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार,आगामी 48 घंटों बाद अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने तथा राज्य में चल रहे तीव्र हीटवेव के दौर से पूर्वी राजस्थान में 30 मई से जबकि पश्चिमी राजस्थान में 31 मई से राहत मिलने की संभावना है. आगामी 72 घंटों के लिए तीव्र हीटवेव के लिए रेड, ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.



राज्य में एक नया पश्चिमी विक्षोभ 31 मई को एक्टिव होने वाला है,जिससे राज्य के कुछ भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश के साथ आंधी की संभावना मौसम विभाग ने जारी किया है.राजस्थान में सबसे ज्यादा तापमान फलौदी में 49.4 डिग्री सेल्ससयस (सामान्य से 6.3 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया है.



मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार,पूर्वी राजस्थान  में कहीं-कहीं पर उष्ण रात्रि दर्ज की गई.राज्य में  सर्वाधिक  न्यूनतम तापमान कोटा में 35.6 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4.6 डिग्री ऊपर) दर्ज किया  गया है.


यह भी पढ़ें:BJP के बाद अब कांग्रेस भी वोटों की गिनती की तैयारी में जुटी, गोविंद सिंह डोटासरा...