Weeding Night: आपने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में देखा होगा कि शादी की पहली रात पर दुल्हन अपने पति के लिए दूध का गिलास लाती है, लेकिन कभी आपने ये सोचा की शादी आखिर दूल्हे को दूध क्यों पिलाया जाता है . 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शादी में निभाई जाने वाली सभी रस्मों के पीछे कुछ न कुछ वजह होती है. इसी तरह से सुहागरात पर दूध पिलाने का रस्म के पीछे भी कई तरह के कारण बताए जाते हैं. कुछ लोग कहते है कि अच्छी नींद के लिए दूध पिलाया जाता है, वहीं कुछ कहते है कि इससे सेक्स पावर बढ़ती है. जानिए आखिर इस रस्म के पीछे की असली वजह क्या है?


जानिए ये दूध कैसे बनाया जाता है
कहते है कि यह कोई साधारण दूध नहीं है. इस दूध में चीनी, केसर, हल्दी, बादाम, सौंफ, काली मिर्च, पिस्ता और अन्य चीजें डालकर उबाला जाता है और ठड़ा होने पर दुल्हन अपने दूल्हे को पीने के लिए देती है. 


जानकारी के अनुसार, दूध में ये सभी चीजे डालकर उबालने से उसमें कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं, जो रोमंस को बढ़ाते हैं. कहते है कि ये दूध पीने से घबराहट कम होती है और मूड रिलैक्स हो जाता है. 


बादाम डालने की खास वजह 
ऐसा कहा जाता है कि दूध में बादाम और केसर डालने से हार्मोन सक्रिय हो जाते हैं. साथ ही काली मिर्च, पिस्ता, सौंफ और हल्दी मिलाई जाती है, जिससे एक एंटी-बैक्टीरियल और इम्युनिटी बूस्टिंग मिश्रण बन जाता है.