Singapores Presidential Election, Tharman Shanmugaratnam: सिंगापुर के एक भारतीय मूल के वरिष्ठ मंत्री थरमन शनमुगरत्नम (Tharman Shanmugaratnam) ने बुधवार को घोषणा की है कि वह इस साल के बाद राज्य के राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार होंगे. उन्होंने इसके लिए अपनी 22 साल की सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लिए है, और इसी दौरान उन्होंने यह घोषणा की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

66 वर्षीय थरमन  ने कहा कि उन्होंने रेगुलर राजनीति और सभी पदों से रिजाइन कर दिया है. वो पीपुल्स एक्शन पार्टी(PAP) से जुड़े हुए हैं जो 1960 के दशक से सत्ता में है. उन्होंने अपने डिसीजने के बारे में प्रधानमंत्री ली ह्सियेन लूंग (Lee Hsien Loong) को भी बता दिया है कि वह राजनीति से अपने सभी पदों से इस्तीफा देकर सितंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी करेंगे.


पीपुल्स एक्शन पार्टी में समन्वय मंत्री थे थरमन


थरमन शनमुगरत्नम (Tharman Shanmugaratnam) 2001 में पहली बार जुरोंग ग्रुप रिप्रेजेंटेशन कंस्टीट्यूंसी में सदस्य निर्वाचित हुए थे. बता दें कि वर्तमान में थरमन सिंगापुर में सामाजिक नीतियों के समन्वय मंत्री के रूप में काम कर रहे थे. शुक्रवार को उन्होंने अपनी पीपुल्स एक्शन पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया है, क्योंकि उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा की है. बता दें कि संसद से उन्हें गुरुवार को विदाई दी गई. और उनके सामाजिक कामों को खूब सराहा गया.


बता दें कि उन्हें सिंगापुर मॉनेटरी अथॉरिटी (एमएएस) के अध्यक्ष, जीआईसी के उपाध्यक्ष, आर्थिक विकास मंडल की अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के अध्यक्ष और अन्य जिम्मेदारियों के साथ वर्तमान मंत्री पद भी छोड़ना होगा.


यह मेरे लिए कठिन निर्णय रहा- थरमन


उन्होंने अपने एक पत्र में कहा, "यह एक कठिन निर्णय रहा है, मैंने अपने परिवार से परामर्श लिया है, और सोच-विचार किया है कि आगामी वर्षों में मैं देश की सेवा कैसे सर्वोत्तम रूप से कर सकता हूँ" 


वहीं प्रधानमंत्री ली ने एक पत्र में थरमन के लिए लिखा कि "यह आपके द्वारा इन पूरे सालों में दिखाए गए सार्वजनिक सेवा और कर्तव्य के भाव के साथ संगत है,". उन्होंने कहा कि वह यकीन रखते हैं कि यदि थार्मन राष्ट्रपति चुने जाएंगे, तो वे अपने कर्तव्यों को "सावधानीपूर्वक" और "मन की स्वतंत्रता" के साथ निष्ठापूर्वक निभाएंगे.


यह भी पढ़ें... 


दो बच्चों की मां का तीन बच्चों के पिता से चल रहा था अफेयर, महिला के पति ने दोनों की जबरन करवाई शादी