Kotputli: देश की तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए लाई गई केंद्र सरकार की 'अग्निपथ योजना' विवादों में घिरती नजर आ रही है. एक तरफ सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है कि उसने बहुत शानदार योजना निकाली है. दूसरी तरफ इस योजना के खिलाफ युवा छात्र सड़कों पर उतर आए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज इसी को लेकर कोटपूतली के राजनेता गांव में तो 50 से ज्यादा युवा पानी की टंकी पर चढ़कर अपना विरोध जताया और जमकर नारेबाजी की. साथ ही राजनोता कारोड़ी मार्ग को जाम कर दिया. ये सिलसिला करीब चार घण्टे चला 'अग्निपथ योजना' के तहत सिर्फ़ चार साल आर्मी में सेवा का मौका दिए जाने को लेकर युवाओं में गुस्सा देखा जा रहा है. सूचना पर मौके पर प्रागपुरा और कोटपूतली पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए और युवाओं से ही समझाइश की लेकिन युवा मनाने को तैयार नहीं हुई. बड़ी मुश्किल के बाद प्रसाशन के आश्वाशन के बाद युवाओ को टंकी से नीचे उतारा गया.


यह भी पढे़ं- अग्निवीर योजना सेना और युवाओं के साथ खिलवाड़, सरकार ले इसको वापस : सचिन पायलट


युवाओं ने अपनी मांग का तहसीलदार को दिया ज्ञापन
युवाओं की मांग है कि हाल ही हुई भर्ती में जिन युवाओं के फिजिकल हो चुके हैं, उनके लिखित परीक्षा करवाकर जॉइनिंग दी जाए. साथ ही जो युवा पिछले 2 साल में उम्रदराज हो चुके हैं, उन्हें भी छूट दी जाए. इधर अग्निपथ योजना के तहत सरकार का प्लान है कि सेनाओं में चार साल के लिए युवाओं की भर्ती की जाए. 


कम उम्र के युवाओं को 21 साल की उम्र में रिटायर कर दिया जाएगा. भर्ती किए गए जवानों में से सिर्फ़ 25 प्रतिशत को सेना में रखा जाएगा. साथ ही युवाओं पर धरने-प्रदर्शन के दौरान किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई नहीं की जाये, जिस को लेकर युवाओं ने तहसीलदार मुकेश अग्रवाल को उपखंड अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन के बाद सभी युवा शांत हुए और धरने को खत्म किया.


Reporter- Amit Yadav


यह भी पढे़ं- राजस्थान में मौसम मेहरबान, झोंकेदार हवाओं के साथ इन जिलों में झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.