Jaisalmer: जैसलमेर के हनुमान चौराहे पर स्थित राजकीय पुस्तकालय को अदानी फाउंडेशन ने सीएसआर से मॉडर्न लुक देने के बाद शनिवार कल शाम को इसका लोकार्पण राज्य मंत्री उच्च शिक्षा विभाग, भाषा और पुस्तकालय राजेन्द्र सिंह यादव ने फीता काटकर किया. इस दौरान जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेव, सभापति हरिवल्लभ कल्ला, कलेक्टर टीना डाबी, आलोक चतुर्वेदी वाईस प्रेसिडेंट अदाणी फाउण्डेशन और नगर परिषद कमिश्नर लजपाल सिंह मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - लादेन पर अस्पताल में ताबड़तोड़ फायरिंग, गोलीबारी में 2 महिलाएं घायल, वीडियो वायरल


इस सरकारी लाइब्रेरी पर 70 लाख रुपए अदाणी फाउण्डेशन ने खर्च कर इसको मॉडर्न लुक देने में मदद की. उस मौके पर पुस्तकालय राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने अदाणी फाउण्डेशन द्वारा जिला पुस्तकालय के नवीनीकरण का काम कराने के लिए अदाणी फाउण्डेशन के प्रीतिनिधियों को धन्यवाद दिया.


यह भी पढ़ें - भाजपा की जन आक्रोश सभा में देसी रसिया गाने में महिला डांसर ने किया डांस, वीडियो वायरल


अदाणी फाउण्डेशन के सीएसआर से की कायापलट


सरकारी लाइब्रेरी में नई रैक, टेबल कुर्सी के साथ उसको मॉडर्न लाइब्रेरी बनने के बाद सभी ने इसकी तारीफ की. पुस्तकालय राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने इस मौके पर कहा कि मनुष्य को कामयाबी ज्ञान व पढ़ाई से ही सम्भव है इसलिए युवाओं से आह्वान किया कि वे इस जिला पुस्तकालय में इकट्ठी की हुई किताबों के भण्डार से ज्ञान लेकर उच्च पदों को प्राप्त करें. और जिले का नाम रोशन करे.


उन्होंने कहा कि पुस्तकालय ज्ञान का खजाना है एवं हमें इसका पूरा उपयोग करना चाहिए. जैसलमेर विधायक ने कहा कि जिला पुस्तकालय पढ़ाई का बहुत बड़ा केन्द्र है और हर विद्यार्थी आज के प्रतियोगी युग में पुस्तकें खरीद कर नहीं पढ़ सकता है इसलिए ऐसे पुस्तकालय से उन्हें हर विषय की पुस्तकों को पढ़ने का अवसर मिलेगा एवं जिले के युवा शिक्षा के क्षेत्र में आगे आएंगे.


पुरानी लाइब्रेरी को दिया मॉडर्न लुक


जैसलमेर के हनुमान चौराहा पर स्थित इस लाइब्रेरी पर निर्माण, रंग-रोगन और साज-सज्जा के साथ फर्नीचर पर 70 लाख रुपए खर्च किए हैं. यह पुस्तकालय अब पूरी तरह से हाइटेक बन गया है और जैसलमेर में इस स्तर का सुविधाओं से बना दूसरा पुस्तकालय अथवा लाइब्रेरी सरकारी या निजी क्षेत्र में भी मौजूद नहीं है. लाइब्रेरी में मॉडर्न कुर्सियों, बैंच और सेंट्रल टेबल को रखवाया गया है. मैन हॉल में सभी किताबों को नई अलमारियों में इस तरह से रखा गया है, जिससे वे आसानी से नजर आ सकें. हजारों किताबों को नई अलमारियों में करीने से रखा जा चुका है. 


ऊपरी मंजिल पर दोनों बड़े कमरों में से एक को हाइटेक बनाया गया है. दूसरे कमरे में पढ़ने की सुविधा बनाई गई है. खासकर युवाओं को जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को दी जाएगी. लाइब्रेरी में लॉकर्स की सुविधा भी मुहैया करवा दी गई है. पूरी लाइब्रेरी में एलईडी लाइट का इंतजाम किया गया है ताकि बिजली का खर्च भी कम आए और सभी जगह बेहतरीन रोशनी हो. इस लाइब्रेरी में सभी विषयों की लगभाग 47 हजार से ज्यादा किताब हैं.