Desert Festival 2024: अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त तीन दिवसीय 48वां मरु महोत्सव की शुरूआत 21 फरवरी को स्वर्णनगरी जैसलमेर के गड़ीसर सरोवर से आकर्षक शोभायात्रा के साथ किया गया. जिला कलेक्टर प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर इस भव्य शोभायात्रा को रवाना किया. शोभायात्रा पूनम सिंह स्टेडियम में जाकर समाप्त हुई, जहां कई रंग बिरंगी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शोभायात्रा के दौरान कलाकारों ने दी बेहतरीन प्रस्तुति
शोभायात्रा में छात्राओं ने रंग-बिरंगी पोशाक पहने हुए अपने सर पर मंगल कलश धारण किए चल रही बालिका शोभायात्रा का आकर्षण केन्द्र रही. शोभायात्रा को देखने शहर भर में जन ज्वार उमड़ आया. रास्ते भर में शोभायात्रा का जोश-खरोश के साथ स्वागत किया गया. देश के विभिन्न हिस्सों से आए मशहूर कलाकारों के समूहों ने शोभायात्रा के पूरे मार्ग में अपनी शानदार प्रस्तुति दिखाते हुए भारतवर्ष की वैविध्यपूर्ण लोक सांस्कृतिक धाराओं से रूबरू कराया. शोभायात्रा के मार्ग पर नगर के वाशिंदों अपने मकानों पर खड़े होकर देख रहे थे. वहीं, शोभायात्रा पर उत्सव का इजहार करते हुए फूल बरसा रहे थे. 


दूल्हे की वेशभूषा में नजर आए सीमा सुरक्षा बल के जवान 
मरू महोत्सव शोभायात्रा के पीछे सीमा सुरक्षा बल के सजे धजे ऊँटों का कारवां और उस पर बैठे सीमा प्रहरी आकर्षण का केन्द्र रहे. वहीं, विश्व के आठवें अजूबे कैमल माउंटेन बैंड के बैंड मास्टर के निर्देशन में बैंड पर राजस्थानी गीतों पर मधूर धूने पेश कर पूरे माहौल को संगीत से सरोबार सा कर दिया. शोभा यात्रा में सीमा सुरक्षा बल के जवान दुल्हे की वेशभूषा पहने हुए एवं अपने हाथों में भाले लिए इतने सुन्दर लग रहे थे कि मेले में शरीक हुए देशी सैलानी उनकी छवि कैमरे में कैद कर रहे थे. शोभायात्रा में कालबेलिया कलाकारों ने कालबेलिया नृत्य भी पेश किया. 


ये भी पढ़ें- संगम चौराहे पर पलटा बिजली तारों से भरा ट्रेलर, मौजूद लोगों ने बचाई चालक की जान