Rajasthan News: राजस्थान में कई सारे अनोखे गांव हैं, जहां अलग-अलग परंपरा निभाई जाती है. इनमें से ही आज हम आपको यहां के एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे कि जहां हर पुरुष दो शादियां करता है और दोनों बीवी बहनों की तरह साथ रहती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राजस्थान में यह गांव जैसलमेर में है, जिसको रामदेयो की बस्ती के नाम से जाना जाता है. यह काफी अनोखा गांव है क्योंकि यहां के जितने भी बुजुर्ग सबने दो शादी कर रखी हैं, जिनकी पत्नियां दो बहनों की तरह साथ रहती हैं. 



यहां के हर मर्द ने दो शादियां की हैं, जिनकी बीवियां बहनों की तरह एक ही छत के नीचे अपना पति बांटती हैं. यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि दो शादी की वजह से यहां आज तक महिलाओं में कोई झगड़ा नहीं हुआ है. 



यहां दोनों पत्नियां बहनों की तरह रहती हैं और आपसी सहमति से अपना पति एक ही छत के नीचे बांटती हैं. इस परंपरा को लेकर लोगों का कहना है कि कोई भी पुरुष पहली शादी करता है, तो उसकी पत्नी गर्भवती नहीं होती है या फिर उसको बेटी होती है. 



इससे चलते बेटे के लिए यहां मर्द दूसरा विवाह करता है. कहते हैं कि यहां जैसे ही मर्द दूसरी शादी करता है, उसको उससे बेटा हो जाता है. ऐसे में यहां हर मर्द दो शादी करता है. हालांकि युवा पीढ़ी इस परंपरा को नहीं मनाती है क्योंकि वे इससे सहमत नहीं हैं. साथ ही कई लोगों का कहना है कि मर्दों ने अपने फायगों के लिए यह परंपा शुरू की, जिसकी बेचारी महिलाएं किस्मत समझ कर अपना रही थी. 



बता दें कि जब मर्द दूसरा विवाह करता है तो उसकी पहली पत्नी शादी की तैयारियां करती है. साथ ही अपनी सौतन का हाथ पकड़ उसे घर में लेकर आती है. इसके साथ ही सुहागरात की तैयारी भी पहली बीवी ही करती है. 


 डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.