Rajasthan News: जैसलमेर जिले में रविवार यानी कल (22 सितंबर) पौधरोपण में इतिहास रचा जाएगा. प्रादेशिक सेना की 128वीं पैदल वाहिनी (इको टास्क फोर्स) 22 सितंबर को 1 घंटे में 5 लाख से अधिक पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड 1 घंटे में 3 लाख 31 हजार पौधे लगाने का है. वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए प्रादेशिक सेना तैयारियों में जुट गई हैं. जैसलमेर जिले को हराभरा बनाने के उद्देश्य से बड़े स्तर पर यह कार्यक्रम आयोजित होगा. इस कार्यक्रम में जिला प्रशासन, सेना, बीएसएफ, वायु, पंचायत, वन विभाग, स्थनीय नगरिक सहित जिले के कई विभाग व आमजन के सहयोग से प्रादेशिक सेना वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएगी.



इसके लिए प्रादेशिक सेना ने जिले में कई स्थानों का चयन किया है. मिलिट्री स्टेशन, न्यू लिंक रोड,राणीसर, मोहनगढ़, सम, देगराय मंदिर के पास व हमीरा में 22 सितंबर, रविवार को सुबह 11.30 से दोपहर 12.30 बजे तक लाख पौधे एक साथ लगाए जाएंगे.



3.50 लाख पौधे ईटीएफ ने किए तैयार, डेढ़ लाख खरीदे


v


जैसलमेर जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने बताया कि वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए ईटीएफ (इको टास्क फोर्स) ने 5 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है.  इसके लिए ईटीएफ ने साढ़े 3 लाख से अधिक पौधे स्वयं ने तैयार किए हैं. वहीं डेढ़ लाख के करीब पौधे वन विभाग से निर्धारित दर पर खरीदे हैं. वृहद पौधरोपण के दौरान स्थानीय देशी किस्मों के पौधे लगाए जाएंगे. ताकि वह स्थानीय वातावरण में आसानी से पनप सके. जिसमें मुख्य रूप से नीम, खेजड़ी, रोहिड़ा, करंज, कूमट, इमली व बेर के पौधे लगाए जाएंगे.



कार्यक्रम प्रभारी एवं प्रशासनिक अधिकारी मेजर के एस अनिकेत ने बताया कि प्रादेशिक सेना की 128वीं पैदल वाहिनी 22 सितंबर को एक घंटे में 5 लाख से अधिक पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रही है. जिला प्रशासन के सहयोग से पौधरोपण किया जाएगा. इसके लिए तैयारियों पूर्ण की जा रही है. आमजन से अपील है कि इस वृहद कार्यक्रम में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाएं.



कलेक्टर ने मौके पर तैयारियों का किया निरीक्षण 



जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने 22 सितंबर को रानीसर बस्ती के पास पौधे लगाने के स्थल का निरीक्षण किया. इस दौरान यूआईटी सचिव जितेंद्रसिंह नरूका, जैसलमेर डिप्टी राजेश कुमार, नगर परिषद आयुक्त लजपाल सिंह और यूआईटी के सहायक अभियंता रवि आदि साथ रहे. इस दौरान जिला कलेक्टर ने बताया कि प्रादेशिक सेना के अधिकारियों ने प्रशासन से संपर्क किया था कि वो 22 सितंबर को एक घंटे में 5 लाख पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं. जिसके लिए जिले में 5 स्थानों का का चयन किया गया हैं.