Nandganv: राजस्थान में भले ही अगले साल चुनावी बिगुल बजना हो लेकिन भाजपा ने अभी से ही कमर कस ली है. लिहाजा ऐसे में भाजपा सिलसिलेवार रूप से एक-एक कर अलग अलग जिलों में प्रशिक्षण शिविर कर रही. इन दिनों सिरोही के नंदगांव में भाजपा का प्रदेश स्तरीय विस्तार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हो रहा है. पहले दिन जहां शाम को प्रदेश उपाध्यक्ष माधोराम चौधरी और प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा नंदगांव पहुंचें तो वहीं दूसरे दिन पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव सहित प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधिच और हेमराज मीणा भी नंदगांव पहुंचे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरे दिन के कार्यक्रम के पहले सत्र में मिथिलेश गौतम ने व्यक्तित्व विकास पर अपने विचार रखे. उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बताया कि एक आदर्श राष्ट्र का निर्माण करने का एक मात्र तरीका व्यक्तित्व निर्माण है. जब देश के सभी नागरिक अपने नैतिक कर्तव्यों की बात करेंगे. राष्ट्र और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी से पूरा करने का प्रयास करेंगे. उस समय राष्ट्र का विकास अपने आप ही हो जाएगा. भाजपा कार्यकर्ताओं के प्रति आमजन में विश्वास और श्रद्धा का भाव हैं, जिसे और मजबूत करने की आवश्यकता हैं.


दूसरे सत्र में प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधिच ने बूथ प्रबंधन पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया. मुकेश दाधिच ने अपने संबोधन में बताया कि भाजपा आज विश्व का सबसे बड़ा सियासी दल बन गया है, जो केवल संगठनात्मक संरचना और व्यवस्था के कारण हैं, आज संगठन को मजबूत बनाने के लिए हम बुथ स्तर तक पहुंच रहे हैं. बूथ को मजबूती देने के लिए बूथ समिति का निर्माण किया जा रहा है. जिससे हमारी पहुंच हर बूथ पर हो और वह बूथ मजबूती के साथ संगठन के कार्यों पूरा करें. उन्होंने बूथों को चार श्रेणी में विभाजित करते हुए बताया कि D श्रेणी के बूथ को C, C श्रेणी के बूथ को B, B श्रेणी के बूथ को A और A श्रेणी को और मजबूती प्रदान करने का काम करना हैं.


कार्यक्रम के तीसरे सत्र में पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कार्यकर्ताओं को भाजपा परिवार से परिचय करवाया. जिसमें उन्होनें विभिन्न वैचारिक संगठन जैसे विश्व हिन्दू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सहित शिक्षा, चिकित्सा, आर्थिक, मजदूर, किसान के लिए बने विभिन्न संगठनों से अपने वैचारिक संबंधों के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि भाजपा का सफर केवल राजनीति करने के उद्देश्य पर आधारित नहीं हैं, भाजपा सम्पूर्ण राष्ट्र के साथ मानव धर्म कल्याण की बात करने वाला संगठन हैं. इस संगठन में विभिन्न क्षेत्र में सेवारत संगठन जुड़े हुए हैं.


नंदगांव, केसुआ में पिछले 2 दिनों से चल रहे विधानसभा विस्तारक प्रशिक्षण वर्ग के दौरान बूथ कमलोत्सव अभियान का शुभारंभ रानीवाड़ा विधानसभा के रानीवाड़ा मंडल के बूथ संख्या 169 (देवपुरा) से हुआ. बूथ कमलोत्सव अभियान में विधानसभा विस्तारक बूथ अध्यक्ष, बूथ समिति और पन्ना प्रमुखों के साथ मिलकर बूथ सशक्तिकरण का कार्य करेंगे. साथ ही आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रव्यापी अभियान हर घर तिरंगा को भी जन-जन तक पहुंचाने का कार्य भी करेंगे.


जिसमें उनकी ओर से बूथ समिति के सदस्यों और पदाधिकारियों के साथ बैठक कर बूथ कार्यसमिति का आयोजन किया गया. आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान के सफल आयोजन के लिए विस्तारकों को बूथों पर तिरंगा फहराकर आम जन को अभियान से जुड़कर अधिकाधिक संख्या में तिरंगा लगााने के लिए प्रेरित किया गया. साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए वृक्षारोपण का कार्य किया गया. 


इस दौरान प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधिच, माधोराम चौधरी, नारायणसिंह देवल, हेमराज मीणा, प्रदेश महामंत्री और जोधपुर संभाग प्रभारी भजनलाल शर्मा, प्रदेश मंत्री विजेन्द्र पुनिया, प्रशिक्षण वर्ग प्रदेश संयोजक राजेश गुर्जर, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य संवलाराम देवासी, जालोर जिला संगठन प्रभारी महेन्द्र बोहरा, जालोर जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव बोरली, सिरोही जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित, रेवदर विधायक जगसीराम कोली, पिंडवाड़ा-आबू विधायक समाराम गरासिया, सांचौर पूर्व विधायक जीवाराम चौधरी, सांचौर विधायक प्रत्याशी दानाराम चौधरी सहित कई भाजपा पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ता मौजूद रहें.


Reporter- Dungar Singh


अपने शहर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ें- अपनी उम्र से बड़े पार्टनर पर क्यों मर-मिटते हैं लड़के-लड़कियां, आप भी जानिए खासियतें


यह भी पढ़ें- महज 20 की उम्र में कमसिन हसीना अवनीत कौर ने सोशल मीडिया में मचाया तहलका, फोटोज वायरल