Jalore, Sanchore: तीन दिन तक क्षेत्र में हुई बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से किसानों की ईसबगोल व जीरे समेत अन्य फसलें बर्बाद हो गई है.किसानों ने चार महीने के दौरान फसलों पर खूब मेहनत की थी लेकिन बारिश और ओलावृष्टि के फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गईं. कहीं 80 फीसदी तो कहीं 90 फीसदी तक फसल बर्बाद हुई है.अब इसको लेकर किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जालोर के चितलवाना व सांचोर उपखण्ड में अचानक आई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के चलते ईसबगोल, जीरा, रायडा, तारामीरा जैसी फसलें बर्बाद हो गईं हैं. इसका असर पूरे क्षेत्र भर में किसानों पर हुआ है ये किसान अब अपनी मांगों के साथ झुलसी हुई फसलों को लेकर उपखण्ड मुख्यालय पहुंचे.इस दौरान किसानों ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर खराब हुई फसलों की गिरदावरी करवाने और उस पर मुआवजा दिलाने की मांग की है.


किसानों का कहना है कि सहकारी समितियों और बैंकों से लोन लेकर ईसबगोल, जीरे समेत अन्य फसलों की बुवाई की थी.चार महीने के दौरान फसलों पर खूब मेहनत की थी.बारिश और ओलावृष्टि के फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गईं.कहीं 80 फीसदी तो कहीं 90 फीसदी तक फसल बर्बाद हुई.इस साल किसानों की होली बेरंग होती नजर आ रही है.


किसी किसान ने ईसबगोल और जीरे की फसल के लिए 7 लाख तो किसी ने 5 का कर्ज ले रखा था. उम्मीद थी कि खर्चे से तीन गुना अधिक मुनाफा होगा तो आमदनी अच्छी होगी. चितलवाना और सांचोर में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने इस कदर तबाही मचाई कि किसानों की उम्मीदें धरी की धरी रह गई. अब किसान इस बात से चिंतित हैं कि वे बैंकों से लिए गए लोन को कैसे चुकाएंगे.


संयुक्त किसान मोर्चा जालोर ने उपखंड कार्यालय चितलवाना पर हरिराम गोदारा चितलवाना की अध्यक्षता में धरना प्रदर्शन कर उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देकर बताया कि विगत चार-पांच दिन से लगातार बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि के कारण किसानों की रबी की फसलों को हुए भारी नुकसान का मुआवजा और फसल बीमा क्लेम की मांग की.


इस दौरान मंत्री सुखराम बिश्नोई ने बिश्नोई ने डभाल, विष्णुनगर, बावरला, मालासर मठ, सुराचन्द, माधोपुरा सहित पूरे नेहड़ क्षेत्र व दोनों पंचायत समितियों के गांवों का दौरा कर बेमौसम बारीश से फसलो में हुए नुकसान जायजा लिया. बेमौसम बारिश से क्षेत्र में जीरा, इसबगोल, रायड़ा, गेहूं, अरण्डी सहित सभी फसलों में भारी नुकसान हुआ है. इसको लेकर सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए गिरदावरी करने को कहा है, ताकि किसानों को तुरंत मुआवजा दिया जा सके. बिश्नोई ने बताया कि जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवाया है उनको भी क्लेम की राशि जल्द दिलवाई जायेगी


वहीं, चितलवाना उपखण्ड मुख्यालय पर भाजपा के नेतृत्व में किसानों ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देकर बीमा क्लेम दिलाने की मांग की है किसान खराब हुए जीरा व इसबगोल की फसल लेकर उपखण्ड कार्यालय पहुंचे और नारेबाजी कर मुआवजा दिलाने की मांग की है.