Jalore: जालोर जिले के सांथू गांव में पिछले एक महीने से अज्ञात बीमारी के चलते रोजाना गायों की मौत हो रही है. इस बीमारी से अब तक करीब 100 से अधिक गोवंश की मौत हो चुकी है. 60 से अधिक गोवंश गांव की गोवर्धन गोशाला के हैं, जबकि इतनी संख्या में गांव के घुमंतू गोवंश की मौत हो चुकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस लिहाज से सौ से अधिक गोवंश (गाय, बछड़े व बैल मिलाकर) मर चुके हैं. गोशाला प्रबंधन ने उनके मृत गोवंश को गड्डे खोदकर दफना कर निस्तारण किया है, जबकि आम मवेशियों के मरने पर उनके शव नदी में फेंक दिए हैं. मृत गोवंश का उचित निस्तारण नहीं होने के कारण वातावरण दूषित हो गया है. लोग परेशान हो रहे हैं. सोमवार को भी दो गोशाला के व दो आम गोवंश की मौत हो गई. हालांकि पशु चिकित्सकों की ओर से रोगी पशुओं का उपचार किया जा रहा है, लेकिन बीमारी नियंत्रण में नहीं आई है. जिस कारण रोजाना गोवंश की मौत हो रही है.


चिकनपॉक्स जैसी बीमारी से तड़प तड़प कर मर रही है गायें


पिछले दिनों गायों में चिकनपॉक्स जैसी बीमारी फैलने लगी है. इससे गायों के शरीर में बड़ी बड़ी फुंसियां होने के बाद कमजोरी आती है, जिसके बाद नाक से खून बहने लगता है और फिर गोवंश तड़प तड़प कर जान दे देता है. सोमवार को भी गोशाला में दो गोवंश इसी प्रकार से तड़प रहे थे. वहीं दो जान दे चुके थे. जबकि इस रोग से तो कई गाय ग्रसित हैं. गोशाला संचालकों के मुताबिक हर दिन गायों की मौत हो रही है.


ये भी पढ़ें- UPSC Result 2021: यूपीएससी का परिणाम जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक


हरियाणा से भी आई थी पशु चिकित्सकों की टीम


गोवंश में फैली इस बीमारी के इलाज को लेकर हरियाणा अनुसन्धान केंद्र के विशेषज्ञ चिकित्सक भी यहां पहुंचे थे, उन्होंने कुछ गायों का उपचार किया, लेकिन उन्हें भी इस बीमारी का तोड़ नहीं मिल पाया. जिस कारण गायों की मौत का सिलसिला जारी है.


Report-Dungar Singh