Jhalawar News: विदाई के मानसून ने एक बार फिर से पलटवार किया है और झालावाड़ जिला में रविवार और सोमवार का दिन आसमानी आफत बनकर बरस रहा है. अचानक हुई इस बेमौसमी बारिश से खेतों में खड़ी व कटी पड़ी फसलें भीग जाने से खराब हो गई हैं. बंपर पैदावार का सपना संजोए बैठे किसानों के अरमान भी बारिश के साथ ही बहते हुए नजर आ रहे हैं. हालांकि, रबी की बुवाई के लिए खाली पड़े खेतों को जरूर इस बे-मौसमी बारिश से फायदा मिलेगा.

 

झालावाड़ जिला में मौसम ने एक बार फिर से पलटा खाया और रविवार देर रात से ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ, जो सोमवार सुबह तक भी जारी रहा. अचानक शुरू हुई इस बे-मौसमी बारिश ने किसानों की आंखों को भी भिगो दिया है. खेतों में इन दिनों सोयाबीन तथा उड़द की फसलें कटी पड़ी हैं, जो बारिश के कारण भीग गई हैं. ऐसे में गुणवत्ता खराब हो जाने से जींस का भाव भी कम मिलेगा और इसका सीधा नुकसान किसानों को उठाना पड़ेगा.

 

उधर खानपुर उपखंड क्षेत्र में धान की बम्पर बुवाई हुई थी. जिसमें अब बालियां भी निकल चुकी हैं, लेकिन देर रात हुई बारिश के कारण सैकड़ों बीघा धान की फसल पानी भरे खेतों में आड़ी पड़ गईं. जिससे किसानों की कड़ी मेहनत पर पानी फिर गया है. बे-मौसमी बारिश से हुए नुकसान को लेकर भारतीय किसान संघ द्वारा भी अब प्रशासन से फसल खराब का सर्वे करवाकर किसानों को मदद पहुंचाने की मांग की जा रही है.

 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!