Rajasthan Weather Update: झालावाड़ जिले में इन दिनों सूर्य देव का रूद्र रूप आम नागरिकों के लिए भारी पड़ रहा है. पारा 46 डिग्री को छू गया है. ऐसे में भीषण गर्मी और उमस के कारण जनजीवन बेहाल है, तो वहीं दोपहर में सड़के सूनी दिखाई दे रही है. मौसमी बीमारियों के चलते अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में खासा इजाफा हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भीषण गर्मी के कहर से परेशान लोग 
नौतपे का समय अभी शुरू भी नहीं हुआ, लेकिन सूर्य देव के तेवर प्रचंड हो गए है. ऐसे में अब आवश्यक कार्य के चलते ही शहर के नागरिक घरों से बाहर निकल रहे हैं. दोपहर में तो सड़के तक सूनी दिखाई दे रही है और दुकानों के शटर लगे होने से हालात किसी बंद की तरह नजर आ रहे हैं. राहगीर हो या वाहन चालक मुंह पर कपड़ा लपेटे बिना बाहर नहीं निकल पा रहा. सबसे बड़ी परेशानी स्कूली बच्चों की है, जिन्हें  स्कूल से लौटते समय भीषण गर्मी के बीच घरों में पहुंचना पड़ता है. हालांकि, शिक्षा विभाग द्वारा छोटी कक्षाओं के छात्रों को जरूर राहत दी गई है. नगर परिषद द्वारा भी धरती की तपन को ठंडा करने के लिए दमकलों की मदद से सड़कों पर पानी छिड़काया जा रहा है, लेकिन सारे प्रयास नाकाम से दिखाई दे रहे हैं. 


मौसमी बीमारियों का बढ़ा प्रकोप
भीषण गर्मी ने इस बार झालावाड़ में रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बीते 2 दिनों से पारा 46 डिग्री पर ठहरा हुआ है. पथरिया क्षेत्र होने के चलते दिन में गर्म हुए पत्थर देर रात तक ठंडे नहीं होते. ऐसे में न्यूनतम तापमान भी 32 डिग्री के आसपास दर्ज हो रहा है. दिन की तपिश से बचने के लिए घरों में दुबके बैठे लोगों के लिए रातें भी भारी पड़ रही है. ऊपर से अघोषित विद्युत कटौती तो इंसान को जहन्नुम का अहसास करा जाती है. भीषण गर्मी के कारण दिनभर गर्म हवाओं के चलने से लू का प्रभाव दिखाई दे रहा है, जिसके चलते बच्चों में उल्टी दस्त तथा मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है. 


सभी चिकित्सालय में ORS कॉर्नर स्थापित
हालात यह है कि झालावाड़ जिला चिकित्सालय के आउटडोर में मरीजों की संख्या में दुगना इजाफा हो गया है. ऐसे में चिकित्सकों ने भी आमजन को गर्मी से बचाव के लिए हिदायतें जारी कर समय-समय पर शीतल जल, ठंडा जूस अथवा गन्ने का सेवन करने की सलाह दी है, जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो और भीषण गर्मी और लू से शरीर का बचाव हो सके. हालांकि मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा भी सभी चिकित्सालय में ORS कॉर्नर स्थापित करवा दिए गए हैं. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 4 दिनों में तापमान में असामान्य बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. ऐसे में जिला कलेक्टर अजय सिंह राठौड़ ने पीएचईडी, विद्युत विभाग सहित सभी आवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्मिकों और उपखंड स्तरीय अधिकारियों को मुख्यालय पर ही मौजूद रहने के निर्देश दिए है. 


ये भी पढ़ें- Jaipur News: आमेर स्थित शराब की दुकान में लगी आग, 60 लाख से अधिक की शराब जलकर राख