Mandawa: राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (Rajasthan Urban Infrastructure Development Project) की जागरूकता एवं सामुदायिक सहभागिता इकाई द्वारा अधिशासी अभियंता दिनेश वर्मा के मार्गदर्शन एवं सहायक अभियंता देवेंद्र कुमार सैनी के सहयोग से झुंझुनूं के मंडावा के वार्ड 2 में महिलाओं के साथ एक समूह बैठक का आयोजन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समूह चर्चा में सामुदायिक विकास अधिकारी अनिल रुहेला ने बताया कि घर में पेयजल, शौच आदि के लिए पानी की व्यवस्था की मुख्य जिम्मेदारी महिलाओं की होती है. जल की व्यवस्था करने में ही अधिकांश समय व्यतीत हो जाता है इसलिए प्रोजेक्ट कार्यों में महिलाओं की भागीदारी होना अति आवश्यक है. 


इसके साथ ही जेंडर समानता पर चर्चा करते हुए कहा कि आरयूआईडीपी द्वारा मंडावा शहर में जल आपूर्ति लाइन बिछाकर सभी घरों को मीटर युक्त पेयजल कनेक्शन दिया जाना प्रस्तावित है और नई पाइप लाइन से पूरे प्रेशर के साथ पानी मिलेगा. 


रुहेला ने जल संरक्षण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिनों-दिन पीने के पानी की किल्लत आती जा रही है इसलिए हमें पानी को सोच समझकर खर्च करना चाहिए अन्यथा पीने वाला पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा. 


सामाजिक पर्यावरण विशेषज्ञ योगेश आत्रेय ने महिलाओं को सीवरेज कनेक्शन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि घर से निकलने वाले गंदे पानी को पाइप लाइन के द्वारा मल जल शोधन संयंत्र तक ले जाया जाएगा, जिससे घरों के बाहर नालियों में पानी सूख जाएगा और जल जनित होने वाली बीमारियों में काफी हद तक कमी आएगी. 


इस दौरान महिलाओ की समस्याएं सुनीं और उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया. महिलाओं ने बताया कि हमारी कॉलोनी में घर से निकलने वाला गंदा पानी मुख्य सड़क पर इकट्ठा हो जाता है. 


आत्रेय ने महिलाओं को बताया की रूडिप द्वारा पानी की लाइन और सीवर लाइन डालने का कार्य जेसीबी और मशीनों के द्वारा किया जा रहा है इसलिए छोटे बच्चों को पास नहीं जाने दे और न खुद जाए इससे दुर्घटना हो सकती है. समूह चर्चा मे एसओटी के प्रह्लाद मील, जगदीश मीणा, संजू कुमारी, सुनीता परिहार एवं वार्ड की महिलाएं उपस्थित रही. 


Reporter- Sandeep Kedia 


यह भी पढ़ें- 'कान्या मान्या कुर्र चालां जोधपुर' और 'आदमी हुतिया है' गाने से जीता लोगों का दिल, जानें राजस्थानी सिंगर राहगीर के बारे में


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें