Jhunjhunu news: किसान सोलर पंप के लिए लगा रहे कृषि विभाग के दफ्तर में चक्कर. सालभर से किसानों को नही मिल रहा पीएम कुसुम योजना का लाभ. तो वहीं सालभर से टेंडर में देरी के कारण नही हुआ फाइलों का निस्तारण. आचार संहिता हटने के बाद एक बार किसानों की जगी आस. कृषि विभाग ने सोलर पम्पों की पेंडिंग फाइलों को भेजा सर्वें के लिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 साल से नहीं लगा सोलर पंप 
सरकारी अनुदान से सोलर पंप लगाकर खेती का सपना संजोए जिले के करीब दो हजार किसान बीते 1 साल से अनुदान पर सोलर पंप लगाने का इंतजार कर रहे हैं . सोलर पंप के लिए किसान कृषि विभाग दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं . विभाग का कहना है कि टेंडर में देरी के चलते प्रशासनिक स्वीकृति जारी नहीं हो पाई जिसके चलते सोलर पंप लगाने का काम अटक गया .


पीएम कुसुम योजना 
अब आचार संहिता हटने के बाद प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी की जा रही है. दरअसल कृषि में सोलर पंप से सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से पीएम कुसुम योजना शुरू की गई थी. इस योजना में किसानों को अनुदान पर सोलर पंप मुहैया करवाई जाने का प्रावधान है. इसमें सरकार की ओर से 60 फीसदी अनुदान दिया जाता है . जबकि किसान की ओर से 40 फीसदी राशि खर्च किए जाने का प्रावधान है. 


2 हजार किसानों के सोलर पंप लगाने का लक्ष्य 
इस योजना के तहत जिले में कृषि विभाग को 2 हजार किसानों के सोलर पंप लगाने का लक्ष्य आवंटित किया गया था . इसके लिए जिले के किसानों ने सोलर पंप लगवाने को लेकर आवेदन भी किया. मगर सोलर पंप लगाने के मामले में टेंडर प्रक्रिया के कारण अगस्त 2022 से अगस्त 2023 तक सोलर पंप लगाने का काम नहीं हुआ. जिसके कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 


आचार संहिता के कारण कार्य में देरी हुई 
उद्यान विभाग के उप निदेशक डॉ . विजयपाल कस्वा ने बताया कि अगस्त 2023 में टेंडर होने के बाद पीएम कुसुम योजना के तहत जिले में सोलर पंप लगाने को लेकर प्रशासनिक स्वीकृति जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है. आचार संहिता के कारण कार्य में देरी हुई है. 


जल्द किसानों के सोलर पंप लगवाए जाएंगे  
अब जिले में 941 किसने की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है. जिले में करीब 70 से 80 सोलर पंप लगाए गए हैं. लंबित पत्रावलियों में टेक्निकल सर्वे के लिए कंपनी को भेजी गई है. जल्द ही पेंडिंग फाइलों का निस्तारण करवा कर उनकी भी प्रशासनिक स्वीकृति जारी करते हुए जल्द किसानों के सोलर पंप लगवाए जाएंगे. 


यह भी पढ़ें:दो अलग-अलग सड़क हादसों में एक की मौत, दो घायल