Rajasthan weather: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बदले मौसम के मिजाज के बाद हुई बारिश ने एक बार फिर किसानों की उम्मीद पर पानी फेर दिया है. झुंझुनूं जिले में शनिवार शाम को हुई बरसात से खरीफ की फसल को नुकसान हुआ है. बरसात के कारण सबसे ज्यादा नुकसान कपास की फसल में हुआ है. कपास की फसल पकने के बाद डोडो से रुई निकलने लगी है. बरसात से कपास के डोडो से निकली रुई भीगने के कारण रुई पीली पड़ने लगी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कपास में फंगस


 वहीं कपास में अब फंगस लगने की संभावना भी बढ़ गई है. कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में इस बार 12835 हेक्टर में कपास की फसल बोई गई थी. बारिश की अभाव में फसल में 30 से 35 प्रतिशित तक नुकसान हुआ था वहीं अब बरसात के बाद पक्की फसल में नुकसान हुआ है. किसान जितेंद्र सैनी ने बताया कि पहले तो करीब 40 दिन तक बरसात नहीं हुई जिसके चलते कपास की फसल में पानी के अभाव में नुकसान हुआ था वहीं अब बरसात के बाद कपास की पक्की फसल में नुकसान हुआ है.


यह भी पढ़े- राजस्थान के 4 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट, 20 जिलों में अगले 48 घंटे झमाझम बारिश


बरसात के बाद अब कपास के डोडो से निकली रुई पीली पड़ने लगी है वहीं फंगस भी लगने लगी है. पहले रबी की फसल में ओलावृष्टि से नुकसान हुआ था तो वही अब खरीफ की फसल में बरसात से नुकसान हुआ है. किसानों ने मांग की हैं की सरकार को जल्द उचित गिरदावरी करवा कर किसानों को मुआवजा देना चाहिए. किसानों ने बताया कि रबी की फसल में ओलावृष्टि से हुए नुकसान का अभी तक किसानों को मुआवजा नहीं मिल पाया है. ऐसे में अब खरीफ की फसल में बरसात से हुए नुकसान से किसानों की उम्मीद पर पानी फिर गया है.