Rajasthan Weather: उत्तर से आ रही सर्द हवाओं का प्रभाव बढ़ने के साथ सर्दी का असर बढने लगा है.  उत्तरी सर्द हवाओं के कारण बढ़े सर्दी के असर और तापमान में गिरावट के बाद सर्द हवाओं ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. आज पिलानी स्थित मौसम केंद्र पर न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सब्जी की फसलों के लिए चेतावनी
लगातार चल रही सर्द हो को लेकर कृषि विभाग ने सब्जी की फसलों के लिए चेतावनी जारी करते हुए टमाटर ,मिर्च ,बैंगन, धनिया ,मटर ,की फसलों को पाले और शीत लहर से बचाने को लेकर चेतावनी जारी की है . उद्यान विभाग के कृषि अधिकारी डॉ. अनिल मावलिया ने बताया की लगातार गिर रहे तापमान से पाले पड़ने की सम्भावना हैं.


फसलों को बचाने का तरीका
 किसानों को फसलों को पाले से बचाने के लिए रात के समय खेतों में धुंआ करना चाहिए. जिस दिन पाले पड़ने की सम्भावना अधिक लगे उस दिन गंधक का स्प्रे कर फसलों को पाले से बचाया जा सकता हैं . लगातार गिर रहे तापमान से ग्रामीण इलाकों में सुबह कोहरे का असर देखा गया और ओस की बुंंदे फसलों पर जमी हुई नजर आई. उत्तरी सर्द हवाओं के कारण जिले में आगामी दिनों में सर्दी का बढ़ा हुआ असर देखने को मिलेगा. 


तापमान में भारी गिरावट
तो वहीं आपको बता दें कि मौसम विभाग के  मुताबिक प्रदेश में आगामी एक सप्ताह मौसम शुष्क रहेगा . बादल छंटने से न्यूनतम तापमान में अगले 2 दिन में 2-3 डिग्री सेल्सियस की पुनः गिरावट हो सकती है. राजस्थान के जिन जिलों में बारिश हुई है वहां न्यूनतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर सकता है.


बता दें कि राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली सर्दी शुरू हो चुकी है. इसके चलते कई जगहों पर घना कोहरा देखा जा रहा है. राजस्थान के शहरों में अब हाड़ कंपकंपाने वाली सर्दी का दौर चल रहा है. 


यह भी पढ़ें:भीलवाड़ा में दिखा लुटेरों का आतंक, अल सुबह मजदूर पर किया हमला