जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर में इस बार का छात्रसंघ चुनाव काफी हो हल्ले भरा रहा. जैसलमेर से लेकर बाड़मेर, जालोर, पाली और जोधपुर के अलावा नागौर तक इसकी गूंज सुनाई दी. पहले निर्दलीय ताल ठोकने वाले और फिर SFI से टिकट लाने वाले अरविंद सिंह चुनाव जीते. चुनाव जितना आक्रामक और शोर गुल वाला था. अगला एपीसोड उतना ही खामोशी से लेकिन दूर तक गूंज पहुंचाने वाला रहा. ये वक्त छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन का था. इसमें मुख्य अतिथि के रुप में बाबा साहेब अंबेडकर के पौत्र प्रकाश आंबेडकर थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेएनवीयू जोधपुर की राजनीति और चुनाव अक्सर जाति केंद्रित रहती है. जाट और राजपूत जाति के वर्चस्व का अखाड़ा बना रहता है. लिहाजा जब कोई अध्यक्ष बनता है तो उसके छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन में प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी का कोई बड़ा नेता आता है या फिर मंच जाति विशेष का बन जाता है. लेकिन इस बार जेएनवीयू जोधपुर छात्रसंघ कार्यालय का मंच पर मुख्य अतिथि के रुप में प्रकाश आंबेडकर की मौजदूगी कई मायनों में अहम थी.



राजपूत जाति से ताल्लुक रखने वाले अरविंद सिंह भाटी के छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन दलित तबके से आने वाले प्रकाश आंबेडकर के हाथों कराया गया. प्रकाश आंबेडकर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अरविंद सिंह भाटी ने मुझे न्यौता दिया तो मैनें उनसे कहा कि आप मुझे क्यों बुला रहे है. तो भाटी ने मुझे कहा कि मुझे राजनीति से बाहर रहना है. आंबेडकर ने कहा कि मैं मौजूदा व्यवस्था का आलोचक हूं. इसलिए मुझे बुलाने से आपको नुकसान होगा लेकिन फिर भी अरविंद सिंह ने कहा कि नुकसान हो या लाभ, लेकिन आपको आना है.



आपको बता दें कि अरविंद सिंह भाटी जैसलमेर के अवाय से संबंध रखते है. ये जैसलमेर विधानसभा सीट का हिस्सा है. भाटी का परिवार कांग्रेस से जुड़ा रहा है. वो खुद भी जिला परिषद का चुनाव लड़ चुके है. कांग्रेस के रुपाराम धनदे ही वर्तमान में जैसलमेर के विधायक है. इस विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में दलित वोटर है. स्थानीय निकाय के वोट हो या विधानसभा चुनाव. कोई भी पार्टी दलित वोटर के साथ के बिना जीतने में उसे आसानी नहीं रहेगी. ऐसे में प्रकाश आंबेडकर जैसे दलित चेहरे को JNVU जोधपुर छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन में बुलाकर अरविंद सिंह भाटी ने सियासी तौर पर भी सधा हुआ दांव खेला है.


ये भी देखें- गैंगस्टर रोहित गोदारा के भाई का वीडियो आया सामने,जुर्म की बताई ऐसी कहानी, बढ़ सकती हैं मुश्किलें