बाड़मेर-
प्रदेशभर में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के विज्ञान व वाणिज्य वर्ग का रिजल्ट घोषित कर जारी कर दिया है. जिसमें बाड़मेर जिले में फिफ्टी विलेजर्स संस्थान में पढ़ने वाले सूर्य प्रकाश ने 98.80 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में विज्ञान वर्ग में प्रथम स्थान हासिल किया है.   वही इसी संस्थान के शेरा राम ने 98.20% अंक हासिल कर द्वितीय स्थान हासिल किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाड़मेर
जलदाय विभाग ने बाड़मेर जिले में ग्रामीणों को शुद्ध मीठा पानी उपलब्ध करवाने के लिए जगह-जगह आरओ प्लांट लगाया गया था. लाखों रुपए खर्च किए थे,  लेकिन आरओ प्लांट कुछ महीने चलने के बाद ही बंद हो गए। गांवों में शुद्ध मीठा पानी उपलब्ध करवाने के लिए अभी तक इस संबंध में कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है. जिसके कारण ग्रामीणों में जलदाय विभाग के खिलाफ रोष बढ़ता जा रहा है.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


जैसलमेर
जलदाय विभाग ने पानी की समस्या से निपटने के लिए इलाके में  आरओ प्लांट स्थापित किए गए,, जलदाय विभाग जैसलमेर ने क्षेत्र में 120 से अधिक गावों मे आरओ प्लांट लगाए पर  एजेंसी के कार्मिकों की लापरवाही से आज जिले मे चंद आरओ प्लांट ही वर्तमान में चालू है.   शेष सभी प्लांट बंद पड़े है. एजेंसी को 10 साल तक की आरओ प्लांट को देख रेख भी करनी थी.  जो की हमारे विभागीय सूत्रों के अनुसार इस एजेंसी ने कार्य भी बंद कर दिया है.  ऐसे में ग्रामीणों को मीठा व शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा है तथा उन्हें परेशानी हो रही है. 


जोधपुर
जिला उपभोक्ता संरक्षण आयोग द्वितीय जोधपुर ने मैरिज पैलेस व होटल संचालकों के विरुद्ध पेश परिवाद के चार मामलों का निस्तारण करते हुए  उपभोक्ताओं को राहत दी है.  एक मामले में बिना अनुमति चला रहे मैरिज पैलेस की बुकिंग करने व विवाह के एक माह पूर्व  यह सील हो जाने से परिवादी को क्षतिपूर्ति के रुप में एक लाख रुपए देने के आदेश दिया है। वहीं 3 अन्य मामलों में भी विवाह- आयोजकों को बुकिंग राशि  व हर्जाना दिलाकर राहत दी.  


जोधपुर
जोधपुर के भोपालगढ़ कस्बे के सरकारी अस्पताल में वाहन पार्किंग व्यवस्था नहीं होने के कारण अस्पताल परिसर में आने वाले मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ रही हैं.  वाहन पार्किंग के अभाव में निशुल्क दवा काउंटर के आगे लोग वाहन खड़े कर देते है जिसके चलते मरीजो के लिए बनाया गया टिन शेड भी नाकारा साबित हो रहा है व मरीजो को खड़ा रहना पड़ता है।ग्रामीणों ने अस्पताल प्रशासन से व्यवस्था सुधार की मांग की है. 


जालोर
जालोर के रानीवाड़ा से दुर्घटना की खबर सामने आई,  जहां ट्रक और कमांडर जीप में भीषण टक्कर हो गई.  हादसे में 4 साल के मासूम की मौत हो गई. वहीं 4 अन्य लोग हुए गंभीर रुप से  घायल हो गए. घायलों को उपचार के लिए  हॉस्पिटल भेजा गया.  आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रक ड्राइवर को पीटा,  करड़ा पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा.  



जालोर
सांचौर पुलिस ने रात्रि के समय हुड़दंग मचाने वाले दो युवकों को किया गिरफ्तार कर दो स्कोर्पियो व डीजे सहित सात वाहन सीज किये है.   देर रात्रि को साँचोर कस्बे में खिलेरी परिवार सरनाऊ की एक बारात निकलते समय बारात में शरीक कुछ युवकों द्वारा सार्वजनिक स्थान चार रास्ता सर्किल पर डीजे व अन्य वाहनों को तेज गति से घुमाकर दहशत फैलाई था. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने पर मामले को पुलिस ने एक्शन लिया.  



सिरोही
 सिरोही जिले के सरूपगंज थानांतर्गत गत 12 मई को फूलाबाई खेड़ा में एक युवक की मृत्यु हो गई . परिजनों ने मृतक के शव को ससुराल में घर के अन्दर जला दिया. शव के साथ ही घर में भी आग लगा दी.  इस मामले में मंगलवार को पुलिस ने मृतक के दो पुत्रों सहित आठ जनों को आरोपी बनाकर गिरफ्तार किया.   मामले में पुलिस पूर्व में दो आरोपियों को कर चुकी हैं गिरफ्तार.  


जोधपुर
लोहावट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत देचू पंचायत समिति के लालपुरा से जोधपुर तक रोडवेज बस सेवा शुरू करने की मांग वर्षों से लंबित हैं.  लालपुरा से जोधपुर की दूरी 150 किलोमीटर हैं.  लालपुरा जोधपुर जिले का अंतिम गांव हैं.  ऐसे में इस रूट पर रोडवेज बस सेवा शुरू होने से सीधे सीधे विधानसभा के दर्जनों गांव रोडवेज से जुड़ जाएंगे.  इस मांग को लेकर  जोधपुर देहात जिला कांग्रेस कमेटी विधि विभाग लोहावट के अध्यक्ष एडवोकेट ओम प्रकाश चौधरी ने लोहावट विधायक किशनाराम विश्नोई को ग्राम पंचायत लालपुरा से जोधपुर के लिए रोडवेज बस सेवा शुरू करने के लिए पत्र लिखा.  



बाड़मेर
बाड़मेर में,  कुआं खुदाई के दौरान एक मजदूर के दबने की  खबर सामने आई. मजदुर के दबने की सूचना मिलते ही प्रशासन मौके पर पहुंचा ,, मजदूर को निकालने के लिए राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया. ये घटना,, धोरीमन्ना थाना क्षेत्र के घूमे की बेरी गांव की है. 


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


सिरोही
सिरोही जिले के माउंट आबू में राज्यपाल कलराज मिश्र को माउंट आबू स्थित राजभवन परिसर में शिष्टाचार भेंट कर संपूर्ण पिंडवाड़ा तहसील को टीएसपी क्षेत्र घोषित करवाने के लिए टीएसपी संघर्ष समिति के अध्यक्ष धनाराम मीणा मदन सिंह डाबी कैलाश कुमार सिंदल अशोक कुमार सेन मंसाराम मीणा विक्रम पुरोहित के प्रतिनिधियों ने शिष्टाचार भेंट की.  पिछले 6 दशकों से अनुसूचित जनजाति बहुल होने कारण विधानसभा की सीट भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. इस संबंध में  विधानसभा क्षेत्र को टीएसपी क्षेत्र घोषित करवाने के बारे में अवगत करवाया.   



जोधपुर
पंचायत समिति बालेसर की ग्राम पंचायत ढाढणिया शासन में प्रशासन गांव के संग फॉलोअप शिविर में गिरदावर मुख्यालय के अधीन आने वाली ग्राम पंचायत शासन ढाढणिया भायला दुधा बेरा हनुमंतनगर जुडिया . का संयुक्त शिविर आयोजित किया गया. जिसमें उपखंड अधिकारी डॉ मनोज कुमार खेमादा तहसीलदार शिवाराम मीणा एवं विकास अधिकारी बाबूसिंह राजपुरोहित द्वारा पेंशन पीपीओ एवं पालनहार प्रमाण पत्र वितरित किए गए एवं ग्रामीणों की अन्य समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया गया. 


जोधपुर
फलोदी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राजस्थान के सबसे बड़े भामाशाह कुंभ सिंह पातावत द्वारा अपने मातुश्री सेवा संस्थान के तत्वावधान में शहर के नंदपुरी कॉलोनी में एक कार्यक्रम का आयोजन कर विधानसभा क्षेत्र की 51 विधवा महिलाओं को पैरों से व हाथों से चलाने वाली सिलाई मशीन व 9 दिव्यांग जनों को साइकिल वितरित कर मानव सेवा कार्य में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की गई. 


सिरोही
माउंट आबू में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की 482 जयंती धूम-धाम से मनाई गई.  महाराणा प्रताप की जयंती पर माउंट आबू चेक पोस्ट पर लगी महाराणा प्रताप की मूर्ति पर नगर पालिका के पार्षद गण एवं नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष एवं 16 गांव राजपूत समाज के अध्यक्ष एवं राजपूत समाज के लोगों द्वारा एवं नेहरु युवा केंद्र , lions club ,  टैक्सी यूनियन एवं माउंट आबू के गणमान्य लोग द्वारा फूल माला अर्पित कर के शुभ दिन पर महाराणा प्रताप को याद किया .  नगर पालिका पार्षद नारायण सिंह भाटी द्वारा लोगों को बताया गया कि जल्द ही महाराणा प्रताप की विशाल प्रतिमा लगाई जाएगी.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें