Rajasthan News: राजस्थान सरकार के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार ऊर्जा विभाग हीरालाल नागर एक दिवसीय दौरे पर सोमवार शाम को जयपुर से जोधपुर पहुंचे. मंत्री नागर सर्किट हाउस में कुछ देर रुकने के बाद न्यू पावर हाउस स्थित डिस्कॉम के कॉन्फ्रेंस हॉल में पहुंचे, जहां डिस्कॉम अधिकारियों के साथ ही कैबिनेट मंत्री जोगाराम पटेल सहित सभी ने स्वागत किया. जोधपुर संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक से पूर्व मंत्री नागर ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि इस भीषण गर्मी में जो बिजली की समस्या पूरे राजस्थान में चल रही है वो कैसे ठीक रहे, इसके लिए हर संभाग व जोनल में जाकर देख रहे है कि क्या समस्या है क्या कमियां है उसे जानेंगे और दुरुस्त करेंगे. पिछले कार्यकाल में जो कमियां रही उस व्यवस्था को ठीक कर रहे है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


फ्री बिजली यूनिट योजना फिलहाल नहीं होगी बंद
मंत्री नागर ने कहा कि गरीब तबके के लोगों और किसानों को दी जा रही फ्री यूनिट को बंद करने को लेकर कोई योजना नहीं है. कांकाणी में 765 केवी जीएसएस बनना था उसके लिए जमीन अलोट हो गई लेकिन उस पर अतिक्रमण हो गया है और 400 केवी जीएसएस बना था अब जो नया बन रहा है उसकी चारदीवारी हो चुकी है. बीकानेर व फलोदी में सोलर के लिए जमीन दी है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा प्रदेश को अग्रणी बनाने के लिए सोलर के लिए योजना ला रहे है. वर्तमान में करीब अभी 20 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है, जिसमें से 15-16 हजार मेगावाट बिजली राज्य से बाहर जा रही है. हमारे राज्य में जो नेचुरल वरदान मिला है, उसका हम उपयोग नहीं कर पा रहे है. इसीलिए हम चाह रहे है कि योजना आ रही है वो आगे बढ़े और हमने टेंडर किए वो आगे बढ़ाएं ताकि इंवेस्टमेंट आए. जिसका हमें आने वाले समय में लाभ मिलेगा.
 




थर्मल, सोलर, विंड और पम्पिंग स्टोरेज में जल्द अग्रणी बनेगा प्रदेश
मंत्री नागर ने कहा कि सोलर ही नहीं बल्कि थर्मल भी आगे बढ़े. हम आने वाले 15 से 20 वर्षों के लिए काम कर रहे है. हमने 32 हजार मेगावाट का एमओयू किया है. साथ ही 160 लाख करोड़ का एमओयू किया है, जिसमें बडा इंवेस्टमेंट आने वाले समय में चाहे थर्मल हो, सोलर हो, विंड का हो पम्प स्टोरेज का हो सब योजनाओं में आगे रहेंगा. आने वाले समय में प्रदेश बिजली खरीदने नहीं बल्कि बेचने वाला प्रदेश बनेगा. सेंट्रल से फंडिंग मिलती है. वहां हमें मेक इन इंडिया के पैनल होने चाहिए. हमारे देश में पैनल बनेंगे तो हमे आयात पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. बैठक में कैबिनेट मंत्री जोगाराम पटेल, राज्य मंत्री केके विश्नोई, शहर विधायक अतुल भंसाली, सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी, ओसियां विधायक भैराराम सियोल, शेरगढ़ विधायक बाबुसिह राठौड, फलोदी विधायक पब्बाराम विश्नोई, बिलाड़ा विधायक अर्जुनलाल गर्ग, प्रो महेंद्र सिंह राठौड़, भाजपा नेता घनश्याम ओझा, डिस्कॉम के अधिकारी भी मौजूद रहे.



ये भी पढ़ें- अब उधारी पर नहीं होगा विकास..! स्वायत्त शासन विभाग के आदेश से निकायों में मची खलबली