Jodhpur : भारतीय वायुसेना के बेड़े  में आज लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर शामिल होने से एयरफोर्स की ताकत में और ज्यादा इज़ाफ़ा होने जा रहा है. पश्चिमी मोर्चे को सुरक्षित बनाने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की ओर से तैयार किया गया पहला स्वदेशी हेलीकॉप्टर स्कवाड्रन जोधपुर में तैनात किया गया है


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस हेलीकॉप्टर को जोधपुर स्थित हवाई सेना के बेस पर आयोजित कार्यक्रम में औपचारिक रूप से वायुसेना में शामिल हो जाएगा.  कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं


जोधपुर एयरबेस पर तैनात होने वाले इस हेलीकॉप्टर की खासियत यह है कि ये हवा से सतह और हवा से हवा में मार करने में सक्षम है और ये हेलीकॉप्टर न्यूनतम -50 डिग्री से लेकर अधिकतम 50 डिग्री के तापमान में काम कर सकता है. इसके अलावा ये 180 डिग्री यानी पूरी तरह से हवा में इस तरह सकता है. वही 360 डिग्री कोण पर पलटते हुए आक्रमण करने में भी पारंगत है.


एलसीएच ने अपने दुश्मन को चकमा देने के लिए इस हेलीकॉप्टर में इस तरह के फीचर बनाए हैं कि इसका आसानी से दुश्मन के राडार को भी पता नहीं चल पाएगा. इस हेलीकॉप्टर की खासियत है कि इसमें 2 लोग बैठ सकते हैं और साथ ही साजो सामान के साथ इसका वजन 5800 किलोग्राम है और इस पर 700 किलोग्राम के हथियार लग सकते हैं.


इस हेलीकॉप्टर की अधिकतम गति 268 किलोमीटर प्रति घंटा है और रेंज 550 किलोमीटर है. ये हेलिकॉप्टर 16400 फीट की ऊंचाई पर हथियारों के साथ टेक ऑफ कर सकता है और वही इसकी लंबाई 51.10 फीट और ऊंचाई 15 पॉइंट 5 फिट है और यह हेलीकॉप्टर करीब 3 घंटे 10 मिनट की उड़ान भर सकता है.