Jodhpur News: बंगाली समाज द्वारा सार्वजानिक पांच दिवसीय दुर्गा पूजा महोत्सव आयोजित करने का उद्देश्य यहां है कि बंगाल की संस्कृति से जोधपुर वासियों से रुबरु करवाना है एवं मां दुर्गा की आशीर्वाद हर जाति समाज को मिले. समाज पर्यावरण का भी ध्यान में रखकर मूर्ति विसर्जन के पश्चात जलाशय प्रदूषित नहीं हो एवं जलीय-जंतुओं को किसी प्रकार की हानि ना हो. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी को देखते हुए मां दुर्गा की मूर्ति को गंगा की पवित्र मिट्टी से बिना केमिकल युक्त कलर, घास जो जलीय जंतुओं आहार और पिलाई इस्तेमाल कर 15 फुट की मूर्ति का निर्माण कोलकाता से आए हुए मूर्ति कलाकारों द्वारा किया गया. समाज के प्रवक्ता सुमन विश्वास ने बताया कि बंगाली समाज के सार्वजनिक दुर्गा पूजा महोत्सव सोमवार से कुड़ी हाउसिंग बोर्ड 9 सेक्टर सिद्धेश्वर महादेव मंदिर परिसर में पंचमी के दिन शाम को 7:00 बजे कोलकाता से आए हुए पंडित द्वारा देवी बोधन के साथ शुरू होकर शनिवार को विजय दशमी के दिन प्रातः 9:00 बजे दशमी पूजा, पुष्पांजलि, दर्पण विसर्जन, विसर्जन कार्यक्रम के पश्चात विजय सम्मेलन कर दुर्गा पूजा महोत्सव का समापन किया जाएगा. 



तपन रॉय एवं उनकी टीम द्वारा मां दुर्गा को स्थापित करने के लिए भव्य पंडाल का निर्माण किया गया. पंडाल बांस, वल्ली, थर्मोकॉल, पिलाई एवं रंग बिरंगी कपड़े से तैयार किया गया. पंडाल को आकर्षित एवं सजावट के लिए दीपक सरकार द्वारा थर्मोकोल के अलग-अलग डिजाइन बनाकर भव्य रूप दिया गया.



पंडाल को निर्माण करने के 7 लाख 50 हजार रुपए खर्च किया गया. मां दुर्गा की भव्य मूर्ति एवं भव्य पंडाल आकर्षण का केंद्र रहेगा. पंडाल को रंग बिरंगी कोलकाता की मशहूर एलइडी लाइटों से सजाया गया. मां दुर्गा के मूर्ति के साथ साथ गणेश, लक्ष्मी, कार्तिकेय, सरस्वती, को भी स्थापित किया गया. मां दुर्गा की विधिवत पूजा अर्चना कोलकाता से आए हुए पंडित द्वारा प्रतिदिन किया जाएगा.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!