Jodhpur: रेलवे की अमृत स्टेशन योजना के तहत केंद्र सरकार ने उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर चयनित 15 रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए 272 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं.इसके साथ ही इन स्टेशनों के आधुनिकीकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा.डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि अमृत स्टेशन योजना के तहत देश के एक हजार छोटे लेकिन महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों के विकास की कार्य योजना के तहत जोधपुर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है.जिनके पुनर्विकास व यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लगभग 272 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नागौर और बाड़मेर समेत इन स्टेशनों में होगा काम


योजना के प्रथम चरण में स्टेशन कार्यालयों को शिफ्ट किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रेलवे की अमृत भारत स्टेशन योजना इसी वर्ष क्रियान्वित की जाएगी. इन स्टेशनों का सर्वे करवा लिया गया है .पुनर्विकास होने के बाद इन स्टेशनों पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. डीआरएम ने बताया कि रेल मंत्रालय की अमृत भारत स्टेशन विकास योजना के तहत जोधपुर मंडल के 15 प्रमुख स्टेशन नागौर, नोखा, बाड़मेर, मेड़ता हैं. रोड, मारवाड़, भीनमाल, डीडवाना, गोटन, सुजानगढ़, जालौर, रामदेवरा, बालोतरा, रेन, फलोदी, डेगाना और देशनोक शामिल हैं.उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय ने इस वर्ष लगभग एक हजार छोटे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन विकास योजना शुरू की है, जिसके तहत चयनित स्टेशनों को मेगा अपग्रेडेशन से प्रेरित सुविधाओं से लैस किया जाएगा. 


रेलवे स्टेशन में होंगे ये काम


उल्लेखनीय है कि योजना में नए भवनों के निर्माण को टाला जाएगा, हालांकि इस पर निर्णय लेने का अधिकार डीआरएम के पास रहेगा. इसके तहत ऊंचे लेवल के प्लेटफॉर्म  बनाएंगे, सड़कों को चौड़ा किया जाएगा.सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म .प्लेटफार्मों की लंबाई आम तौर पर 600 मीटर की होगी.सड़कों को चौड़ा करके, अवांछित संरचनाओं को हटाने, उचित रूप से डिज़ाइन किए गए साइनेज, समर्पित पैदल मार्ग, सुनियोजित पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था आदि द्वारा सुगम पहुँच सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन के दृष्टिकोण में सुधार किया जाएगा.


स्टेशन रेलवे बोर्ड द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार होंगे. इस योजना में मंडल योजना में जोधपुर मंडल के नागौर, नोखा, बाड़मेर, मेड़ता रोड, मारवाड़ भीनमाल, डीडवाना, गोटन, सुजानगढ़, जालोर, रामदेवरा, बालोतरा, रेण, फलोदी, डेगाना व देशनोक का कायाकल्प होगा. दरअसल रेल मंत्रालय ने इस वर्ष में करीब एक हजार छोटे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन विकास योजना शुरू की है.उल्लेखनीय है कि योजना में नए भवनों के निर्माण से बचा जाएगा, हालांकि इस पर डीआरएम को निर्णय लेने का अधिकार होगा.


यह भी पढ़ें...


पुतिन बोले- हमारी पीठ पर छुरा घोंपा, वैगनर ग्रुप ने कहा- रूस को जल्द मिलेगा नया PM