Jodhpur Violence Today Update : जोधपुर के जालौरी गेट पर झंडा लहराने के बाद हुई हिंसा के बाद दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है. सड़कों पर पुलिस का भारी जाब्ता तैनात किया गया है वही जरूरी सेवाओं के लिए कर्फ्यू में छूट दी गयी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शहर के 10 थाना इलाकों में कर्फ्यू लगा है. इस बीच बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को कर्फ्यू इलाकों में छूट दी गयी है. इससे पहले सोमवार देर रात शुरु हुआ विवाद सुबह शहर की भीतरी इलाकों की तंग गलियों तक पहुंच गया था. जोधपुर के भीतर 14 से ज्यादा मोहल्लों में पत्थरबाजी हुई. हालात ऐसे हो गये की आखातीज और ईद जैसे त्योहार पर शहर को बंद कर कर्फ्यू लगाना पड़ा. 


ये है पूरा मामला 


परशुराम जयंती समारोह को लेकर जोधपुर के जालोरी गेट चौराहे पर भगवा झंडा लगाया गया था. जिसे बाद में उतार भी दिया गया था. चौराहे पर ही स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की प्रतिमा लगी है. मगंलवार को ईद पर यहां धर्म विशेष के लोगों ने अपना झंडा लगा दिया. बताया जा रहा है कि इस दौरान मूर्ति को ढका भी गया.


जब लोगों ने इसका विरोध किया और घटना का वीडियो बनाया तो दूसरे समुदाय के लोगों ने अचानक हमला कर दिया. घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें साफ तौर पर देखा कि कैसे प्रतिमा पर झंडा लगाया जा रहा है.


घटना के बाद इलाके में तनाव बढ़ा और इस दौरान पुलिस चौकी में भी तोड़फोड़ की गयी. भीड़ के आगे बेबस पुलिस ने  कंट्रोल रूम को सूचित किया जिसके बाद अतिरिक्त जाब्ता और दोनों डीसीपी मौके पर पहुंचे. लेकिन तब तक पूरे शहर में ये खबर आग की तरह फैल गई थी.


जालोरी गेट चौराहे दोनों पक्षों के लोगों का पहुंचना शुरू हो गया.  जिसके बाद बिना किसी उच्च अधिकारी के आदेश के उदय मंदिर थाना अधिकारी अमित सिहाग ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया और लाठीचार्ज में कई पत्रकार भी जख्मी हुए. जालोरी गेट चौराहे पर पुलिस पर पथराव होने पर पुलिस को आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े. 
और फिर शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया.


जोधपुर के जालोरी गेट, शनिचरजी का थान, कबूतरों का चौक, भीमजी की हथाई, घोड़ों का चौक, सोनारों का बास सहित कई मोहल्लों में उपद्रवियों की भीड़ गई. प्लानिंग के साथ आए उपद्रवियों के पास तलवारें, तेजाब की बोतलें, पत्थर, लाठियां थीं.


इधर मामले में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर हवा सिंह घुमरिया से ज़ी मीडिया ने खास बातचीत की. घुमरिया ने कहा कि अभी तक 11 केस दर्ज हुए हैं.और 50 से  ज्यादा आरोपियों को चिन्हित किया है. इलाके में कर्फ्यू को सख्ती से लागू किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें: जोधपुर हिंसा पर सीएम गहलोत का बीजेपी पर निशाना, कहा-राजस्थान में यूपी की तरह बुलडोजर नहीं चलाये जाते