Bilara: बिलाड़ा उपखंड के पंचायत समिति परिसर में लंपी बीमारी को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों, सरपंच और गोशाला कमेटी के पदाधिकारी की बैठक  हुई. बैठक को संबोधित करते हुए विधायक हीराराम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपने अपने विधानसभा क्षेत्र में विधायकों और प्रशासन को लगा दिया है. गोवंश को बचाना और बीमारी आगे न फैले इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं. बैठक में लम्पी स्किन बीमारी को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता विधायक ने की. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह संकट का समय है, इसमें निस्वार्थ होकर जागरूकता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी राज्य की जनता से अपील की है कि इसके लिए सभी को सहयोगद करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधायक हीराराम मेघवाल ने कहा कि गाय को माता की तरह पूजते हैं और माता को बचाने के लिए हम सबको आगे आना पड़ेगा. उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि आपकी गांव में जहां भी इस बीमारी के लक्षण दिखे आप तुरंत प्रशासन को अवगत कराएं, जिससे उनका तुरंत उपचार हो सके. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हम सब ने एक होकर महामारी से लड़ाई लड़ी तब महामारी से छुटकारा पाया, इसी तरह से गायों को बचाने के लिए जागरूक होकर बीमारी के रोकथाम के लिए प्रयास करना पड़ेगा. इस बीमारी को आप हल्के में ना लें, क्योंकि यह महामारी एक-दूसरे में संक्रमण के रूप में फैल रही है.


प्रधान प्रगति कुमारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा गोवंश को संक्रमण से बचाने के लिए भामाशाह के सहयोग से आइसोलेशन सेंटर को जरूरी बताया. उन्होंने कहा कि हम सबको जागरूक होकर इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए कोशिश करनी चाहिए. चिकित्सा क्षेत्र के अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में अब तक 475 गायें लम्पी वायरस से प्रभावित पाई गई हैं, चिकित्सकों ने उपचार कर 156 गायों को ठीक कर दिया, लेकिन 37 गायों को नहीं बचा पाये. बैठक में उपखंड अधिकारी भवानी सिंह चारण, विकास अधिकारी भगवानाराम खोजा, अधिशासी अधिकारी जितेंद्र भाटी, पशुपालन विभाग, पंचायत राज विभाग के पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, राजस्व विभाग के पटवारी और विभिन्न सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने समीक्षा बैठक में सुझाव दिए.


विधायक मद से स्वीकृत किये दस लाख


विधायक हीराराम मेघवाल ने समीक्षा बैठक में अपने विधायक मद से दस लाख रुपये देने की घोषणा की. उन्होंने पशुपालन विभाग एवं नगर पालिका प्रशासन को सख्त हिदायत दी कि लम्पी बीमारी को रोकने के लिए दवा उपकरण खरीदें. पालिका क्षेत्र की परिधि में डीडीटी पाउडर, फिनायल और फॉगिंग करें. विधायक हीराराम मेघवाल ने पतालियावास गौशाला में जाकर निरीक्षण भी किया.


ये भी पढ़ें- अजमेर : शिक्षक लापरवाह, गुस्साए ग्रामीणों और पार्षद ने स्कूल पर जड़ा ताला


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें