Rajasthan Weather Update: राजस्थान देश का सबसे गर्म राज्य बन चुका है, जहां का अधिकमत पारा 46 डिग्री के पार हो चुका है. वहीं, गुरुवार को फलोदी में अधिकतम तापमान 46.2 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले तीन दिनों में प्रदेश के अधिकतर भागों के पारे में गिरावट दर्ज की जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे में यहां का पारा बढ़ता चला जा रहा है. वहीं, अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार हो चुका है और हीट वेव चल रही हैं. इसी के चलते प्रशासन राहत के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव करवा रही है. गर्मी इतनी है कि दोपहर के बाद सड़कें सूनी दिखने लगी है. 



 हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि आज यानी 10 अप्रैल को बीकानेर,  जयपुर, उदयपुर और भरतपुर में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को थोड़ी गर्मी से राहत मिलेगी. इसके बाद  एक बार फिर13 मई से गर्मी पड़ने लगेगी. वहीं,  10 मई को पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री दर्ज होगा. साथ ही जोधपुर, बीकानेर में तेज लू चलने की आशंका जताई जा रही है. 


बीते दिन का पारा  
फलोदी में 46.2 डिग्री   
बाड़मेर में 45.2 डिग्री
जैसलमेर में 45.3 डिग्री
जयपुर में 42.6 डिग्री
बीकानेर में 45.2 डिग्री  
कोटा में 44.6 डिग्री 
गंगानगर में 45.1 डिग्री 
जोधपुर में 44.3 डिग्री 


हीट वेव से बचने के लिए  स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को कुछ सलाह देते हुए कहा है कि  पूरे दिन शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी का सेवन करते रहे. साथ ही गर्मी को देखते हुए हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें. साथ ही बाहर जाते हुए धूप का चश्मा, छाता या टोपी का इस्तेमाल करें. इसके अलावा अधिक प्रोटीन वाले भोजन से दूर रहें और शराब, चाय, कॉफी और सोडा ना लें. 



जोधपुर में लगातार दूसरे दिन पारा 45 डिग्री के पास रहा और गर्म हवाओं के कारण गर्मी देर रात तक रही. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है. नगर निगम भी लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए पानी का छिड़काव करवा रही है. 


यह भी पढ़ेंः शादी के 2 साल बाद विवाहिता की ससुराल में संदिग्ध मौत,पिता ने ससुराल पक्ष....


यह भी पढ़ेंः Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत