Rajasthan Weather Update, 31 May 2024: राजस्थान में प्रचंड गर्मी का प्रकोप लगातार बना हुआ है. वहीं, तापमान में भी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. इस झुलसा देने वाली गर्मी ने लोगों का घर से निकलना भी दुश्वार कर दिया है. इसी बीच मौसम विभाग ने आज से प्रदेश में राहत की बूंदे बरसने की संभावना जताई है. ऐसे में जून के पहले सप्ताह तक प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान सामान्य के करीब दर्ज होने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


तापमान में 2-3 डिग्री आएगी गिरावट 
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश का तापमान 50 डिग्री पहुंचने के बाद अब 48 डिग्री के करीब रह गया है. पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई. आगामी 48 घंटों में और 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना जताई गई है. ऐसे में लोगों को गर्मी के प्रकोप से राहत मिलने की उम्मीद है. वहीं, प्रदेश के अधिकांश भागों में 1 जून से हीटवेव से राहत मिलने की अधिक संभावना बन रही है. 



इन जिलों में बारिश होने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में हीटवेव और तीव्र हीटवेव दर्ज हुई. वहीं, आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, जिससे जयपुर, भरतपुर, बीकानेर संभाग के जिलों का मौसम बदलेगा. आज से 2 जून के दौरान मेघ गर्जन, तेज आंधी 40-50 Kmph हल्की/मध्यम बारिश की संभावना बन रही है. आगामी 3-4 दिन तेज सतही धूल भरी हवाएं 20-30 Kmph राज्य के कुछ भागों में चलने की संभावना जताई जा रही है. 



ये भी पढ़ें- Rashifal: कर्क समेत इन 6 राशि वालों की होगी बल्ले-बल्ले, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा