Sardarpura: जोधपुर के सरदारपुरा के  उत्तर - पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय लेवल क्रॉसिंग जागरूकता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर विभाग ने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस दौरान आम लोगों को विभिन्न समपार फाटकों पर क्रॉसिंग के समय बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति जागरूक किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेः  Baran Firing: पहले सुअर पर फायरिंग कर उसे भगाया, फिर दागी बच्चे पर गोली


इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बासनी रेलवे स्टेशन के पास समपार फाटक संख्या 209 पर फाटक खुलने के इंतजार में खड़े आम लोगों से सीधा संवाद किया.  उन्हें इंटरनेशनल लेवल क्रॉसिंग अवेयरनेस डे के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि, यदि सब लोग सतर्क हो जाएं तो दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि फाटक क्रास करते समय कान में इयरफोन होने से पीछे से आ रही ट्रेन की आवाज सुनाई नहीं देती जिससे भी दुर्घटना हो जाती है.


उन्होंने कहा कि, हालांकि आजकल हर जगह फाटक को समय पर बंद किया और खोला जाता है फिर भी लापरवाही से दुर्घटना हो जाती है इसे रोका जाना चाहिए हम लोगों को सतर्क कर रहे हैं मगर लोगों को भी रेलवे समपार फाटकों पर धैर्य और संयम से काम लेने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि सतर्कता से ही दुर्घटनाएं रोकी जा सकती है , सभी को सजग होना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने आम लोगों से अपील ट्रेन के आवागमन के समय फाटक बंद कर दी जाती है मगर जल्दबाजी के चक्कर में फाटक पर तैनात रेलकर्मी पर फाटक खोलने के लिए दबाव बनाना गलत है और इस प्रवृत्ति को रोका जाना चाहिए जिससे समपार पाठकों पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके.


इस दौरान मंडल के संरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न रेल खंडों पर स्थित लेवल क्रासिंग के पार जाने-आने वाले नागरिकों/सड़क वाहन चालकों को सावधानियां बरतने के प्रति जागरूक किया किया गया. इस अवसर पर नगर निगम वार्ड संख्या 49 की पार्षद सावित्री गुर्जर , अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज गुप्ता, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (सेंट्रल)अंशुल सारस्वत, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त शिखर बी मारू, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त (आरपीएफ) अनुराग मीणा, संरक्षा निरीक्षक एमडी चारण, पी एस भाटी, सत्यनारायण, बरकत अली कुरेशी, कमलेश मीणा, विजय राम गोयल सहित क्षेत्र के अनेक नागरिक मौजूद थे.


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें